पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

दूसरी लहर का धीमा होना अस्थाई:वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी, 4.3% युवाओं को लगा टीका

छतरपुर25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
छतरपुर| टीकाकरण केंद्र पर वैक्सीन लगवाते हुए महिला। - Dainik Bhaskar
छतरपुर| टीकाकरण केंद्र पर वैक्सीन लगवाते हुए महिला।
  • जब तक 70% आबादी का टीकाकरण नहीं तब तक खतरा टला नहीं

कोरोना का टीकाकरण जिले में बहुत कम लोगों का हुआ है। युवाओं के टीकाकरण की रफ्तार भी बेहद धीमी है। अब तक मात्र 4.3 फीसदी युवाओं का ही टीकाकरण हुआ है। जिले और 18+ के 7 लाख 21 हजार युवाओं के टीकाकरण का लक्ष्य है, जबकि मई माह में अब तक मात्र 31 हजार 60 युवाओं को ही टीका लगाया जा सका है। शनिवार को भी वैक्सीनेशन सेंटरों पर कोरोना टीकाकरण की रफ्तार बेहद धीमी रही। जिले में कोरोना टीकाकरण के लिए 37 सेंटर बनाए गए हैं। 32 सेंटरों को टीकाकरण हुआ। सभी सेंटरों पर कुल 2 हजार 971 लोगों का टीकाकरण हुआ। इनमें 18+ उम्र के 2 हजार 470 लोगों का टीकाकरण हुआ। वहीं 45 से अधिक उम्र के 382 और 60 साल से अधिक उप्र के 119 लोगों को टीका लगाया गया।

बसारी में 5 देवरा में 9 लोगों को लगा डोज
ग्रामीण क्षेत्र के टीकाकरण केंद्रों पर बहुत कम लोग ही टीका लगवाने के लिए पहुंच रहे हैं। इन सेंटरों पर 45 से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। शनिवार को बसारी टीकाकरण केंद्र पर मात्र 5 लोगों का टीकाकरण हुआ।

इसी प्रकार से देवरा में 9, रगौली में 27, कर्री में 16, बलकौरा में 12, बदौरा कला में 26 और आलीपुरा में 10 लोगों का टीकाकरण किया गया। इन सेंटरों पर वैक्सीन के डोज का बेस्टेज भी हो रहा है। वैक्सीन के एक बाउल पर 10 डोज होते हैं, यदी सभी डोज पूरे नहीं लगाने पर वे खराब हो जाते हैं।

एक्टिव केस 100 से कम पर खतरा बरकरार
जिले में महामारी की संक्रमण दर घटकर मात्र 0.76 फीसदी रह गई है। शनिवार को 8 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले जबकि 17 मरीजों को डिस्चार्ज कर दिया गया। इस कारण से एक्टिव केस भी शनिवार को मात्र 92 रह गए हैं। आंकड़ों के लिहाज से अब जिले में कोरोना की दूसरी लहर काफी हद तक काबू में दिख रही है।

पर खतरा अभी टला नहीं है। कोरोना का असल इलाज टीकाकरण है, पर अब तक बेहद कम आबादी को टीकाकरण हुआ है। जब तक 70 फीसदी आबादी का टीकाकरण नहीं होगी तब तक कोरोना संक्रमण फिर से फैलना का खतरा बरकरार रहेगा।

खबरें और भी हैं...