पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Damoh
  • 110 Beds Arrangement In District Hospital, 105 Patient Recruitment, ICU Will Be Set Up In Vivekananda Nagar To Recruit New Patients

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बढ़ रहा है संक्रमण:जिला अस्पताल में 110 बेड की व्यवस्था,105 मरीज भर्ती, नए मरीजों को भर्ती कराने विवेकानंद नगर में बनेगा आईसीयू

दमोह6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दो मरीजों की सागर में मौत, 30 नए मरीज सामने आए, आठ दिन में 202 पॉजिटिव केस
  • टीकाकारण केंद्र को शिफ्ट कराने जगह तलाश रहे अिधकारी

जिले में कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है। दो दिन से 30-30 से ज्यादा मरीज सामने आ रहे हैं। छह दिन में 8 लोगों की मौत हो चुकी है। हालात ये हो गए हैं कि जिला अस्पताल में 105 मरीज भर्ती हैं जबकि यहां पर 110 बेड की व्यवस्था है।

ऐसे में अब नए मरीजों को भर्ती कराने के लिए अधिकारियों ने विवेकानंद नगर ओबीसी छात्रावास को आईसीयू बनाने का निर्णय लिया गया है। बता दें कि यहां पर टीकाकरण केंद्र बनाया गया है जिसे दूसरी जगह शिफ्ट कराने अधिकारी जगह तलाश रहे हैं। गुरूवार की शाम तक उचित जगह का चयन नहीं किया जा सका। वैकल्पिक व्यवस्था के लिए शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में टीकाकरण कराया जा रहा है।

जिला अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडरों की बात करें तो अधिकारियों के अनुसार 200 सिलेंडर रोज मंगाए जा रहे हैं। कोरोना के जो नए मरीज आ रहे हैं उनमें आक्सीजन की जरूरत पड़ रही है। भर्ती मरीजों में 13 मरीज आईसीयू में हैं। जिन्हें ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है।

जिला अस्पताल के अलावा निजी अस्पतालों में भी मरीज इलाज कराने पहुंच रहे हैं। शहर के चिन्हित अस्पताल में 80 बेड की व्यवस्था है। डॉ. संगतानी की रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर उनकी क्लीनिक बंद चल रही है।

गुरुवार को 30 मरीज सामने आए

गुरुवार को फिर 30 कोरोना मरीज सामने आए हैं। एक दिन पहले भी 30 मरीज आए थे। इस तरह दो दिन में 60 मरीज और आठ दिन में 202 पॉजिटिव केस सामने आए हैं। अब तक 3507 केस आ चुके हैं। अब तक 2963 से अधिक व्यक्ति ठीक हुए हैं। 110 लोगों की मौत हो चुकी है। नए मरीजों में 9 महिलाए एवं 21 पुरूष मरीज हैं।

इनमें केवलारी से 1, सदगुवां से 1, रामगोपाल जी वार्ड हटा से 6, पथरिया से 1, नवोदय वार्ड हटा से 1, फतेहपुर हटा से 1, हिण्डोरिया से 1, बटियागढ़ से 2, एलोरा कॉलोनी से 1, झागरी से 1, बिलवार से 1, अभाना से 1, पुराना थाना दमोह से 1, पुराना बाजार दमोह से 1, आमचौपरा से 1, वनगांव से 1, जोरतला खुर्द से 1, महुआघाट से 1, सिमरिया से 1, जबलपुर नाका से 1, बम्होरी से 1, खामखेडा से 1, सुभाष कॉलोनी से 1, पथरिया से 1 मरीज शामिल हैं।

फैक्ट फाइल

  1. जिला अस्पताल में बेड : 110
  2. मरीज भर्ती हैं :105
  3. आईसीयू में हैं : 13
  4. सस्पेक्टेड हैं : 39
  5. डिस्चार्ज हुए : 14
  6. निजी अस्पताल में बेड : 80

रिपोर्ट आने में लग रहा पांच से सात दिन का समय

कोरोना जांच कराने बड़ी संख्या में लोग जिला अस्पताल पहुंच रहे हैं लेकिन उनका सेंपल लेकर जांच के लिए सागर भेजा जा रहा है। जहां से रिपोर्ट आने में पांच से सात दिन का समय लग रहा है। इस बीच जांच कराने वाले व्यक्ति कोई सतर्कता नहीं बरत रहे हैं न ही उन्हें क्वारेंटाइन कराया जा रहा है। गुरूवार को बड़ी संख्या में लोग जांच कराने जिला अस्पताल पहुंचे और कतार लगाए खड़े रहे।

दो मरीजों की सागर में मौत

जिले में पॉजिटिव मरीजों के साथ मौतों की संख्या भी बढ़ रही है। बीती रात दो मरीजों की सागर में मौत हो गई। इस माह आठ दिनों के भीतर 6 लोगों की जान कोरोना से जा चुकी है। अब तक 110 लोग जान गवां चुके हैं।

डॉ. संगीता त्रिवेदी, सीएमएचओ

सवाल: जिले में कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं क्या व्यवस्था है अस्पताल में बेड फुल हैं, टीकाकरण केंद्र को दूसरी जगह शिफ्ट कराकर हास्टल में आईसीयू बनाया जा रहा है

सवाल: आक्सीजन सिलेंडर को लेकर क्या व्यवस्था है दो एजेंसियों से अनुबंध है रोज 200 सिलेंडर मिल रहे हैं

सवाल: रेमडेसिवीर इंजेक्शन उपलब्ध है या नहीं रेमडेसिवीर इंजेक्शन सभी मरीजों को नहीं लगाए जाते हैं, यह डॉक्टर तय करता है किसे लगना है किसे नहीं, जब डॉक्टर लिखकर देगा तभी इंजेक्शन मिलेगा। अब सभी मेडिकल स्टोरों पर मिलेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें