पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Damoh
  • 16 Including Coroner, 67 New Patients, Including Young Engineer, Assistant Teacher, Medical Operator, Businessman

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोराना का कहर:युवा इंजीनियर, सहायक शिक्षक, मेडिकल संचालक, व्यापारी सहित 16 की कोरोना से मौत, 67 नए मरीज

दमोह13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
दमोह। जिला अस्पताल के प्रीकोविड वार्ड में मरीज की मौत होने पर परिजन ले जाते हुए। - Dainik Bhaskar
दमोह। जिला अस्पताल के प्रीकोविड वार्ड में मरीज की मौत होने पर परिजन ले जाते हुए।
  • 22 दिन बाद मरीजों की संख्या में आई कमी, इससे पहले 12 अप्रैल को 54 मरीज मिले थे

जिले में कोरोना से 16 लोगों की मौत हुई। मंगलवार को पॉजिटिव केसाें की संख्या 22 दिन के बाद कम आई। 65 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए। इस तरह कोरोना की दूसरी लहर में 237 मौतें हो चुकी हैं। वहीं 3431 पॉजिटिव केस आए हैं। मंगलवार को जिला अस्पताल में तीन लाेगों की मौत हुई।

हटा में मेडिकल संचालक पप्पू जैन, पथरिया में 5 व्यक्तियों की मौत हुई। वहीं युवा इंजीनियर शुभम, त्रिलोक सिंह, रघुनंदन दास सहित एक युवा की मौत हुई। इसके अलावा सहायक शिक्षक रविंद्र जैन, तारादेही थाना प्रभारी लखन शर्मा की पत्नी की जबलपुर में मौत हुई। लक्ष्मणकुटी निवासी एक व्यक्ति की सागर में मौत हो गई।
99 मरीज हुए डिस्चार्ज
कोविड 19 के तहत एक सुखद खबर है कि 24 घंटे के दौरान 99 मरीज डिस्चार्ज हुए हैं। इतनी संख्या में मरीज एक साथ डिस्चार्ज होना बेहद सुखद है। इसमें अस्पताल कोविड केयर सेंटर और जिला अस्पताल तथा होम आईसोलेट मरीज शामिल हैं।

शहरी क्षेत्र से ज्यादा कोरोना पाॅजिटिव केस नकल रहे हैं
कोरोना पॉजिटिव केसों में शहरी क्षेत्र से ज्यादा मरीज आ रहे हैं। मंगलवार को 67 केस आए। इनमें बिलवारी मोहल्ला दमोह से 1, दमोह से 2, किल्लाई दमोह से 1, टण्डन बगीचा दमोह से 1, धरमपुरा दमोह से 2, कर्रा से 1, शोभानगर दमोह से 1, असाटी वार्ड दमोह से 1, नया बाजार दमोह से 1, हटा से 1,‍ विवेकानंद नगर दमोह से 2

सागर नाका दमोह से 2, सिद्धीविनायक दमोह से 1, छिरोला से 1, बनवार से 1, मागंज वार्ड दमोह से 1, सिविल वार्ड दमोह से 3, फुटेरा वार्ड दमोह से 1, पलंदी चौराहा से 1, श्रीराम कॉलोनी दमोह से 1, पठानी मोहल्ला दमोह से 1, जबलपुर नाका दमोह से 1, पटमोहना से 1, अमतारा से 1, उमरी से 1, धगट चौराहा दमोह से 1, भैसा से 1, पुलिस लाइन दमोह से 1, सुभाष कॉलोनी दमोह से 2, पुराना थाना दमोह से 1, पिपरिया कला से 1, हिण्डोरिया से 1, तेंदूखेडा से 3, नोरू से 2, पथरिया से 13, किन्दरु से 3, नदंरई से 1, बोतराई से 3, नरसिंहगढ से 1, बादकपुर से 1, कादीपुर से 1 शामिल हैं।

संक्रमण के बाद इलाज कराने में देरी भी बन रही मौत की वजह, समय पर इलाज से बच सकती है जान

दमोह| जिला अस्पताल में हर दिन मरीजों की संख्या बढ़ रही है। कई मरीज संक्रमित होने के बाद इलाज कराने में देरी की वजह से अपनी जान गंवा रहे हैं। मंगलवार को इसी तरह एक मामला सामने आया। बांसा निवासी शालिकराम की तबियत बिगड़ने पर परिजन उसे जिला अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां पर आनन-फानन में उसे प्री कोविड वार्ड में भर्ती कराने के लिए लेकर गए लेकिन जैसे ही वह वार्ड के अंदर पहुंचा, उसकी मौत हो गई। जिस ऑटाे में परिजन शालिकराम को लेकर आए थे, उसी में उसका शव लेकर लौट गए।

परिजन ने बताया कि कुछ दिन से शालिकराम बीमार चल रहा था, इलाज कराने के लिए आज यहां पर आए थे, लेकिन वार्ड में ले जाते समय उसकी तबियत बिगड़ गई। इसी तरह एक अन्य मरीज की भी तबियत बिगड़ने पर उसे गंभीर हालात में जिला अस्पताल लाया गया। जहां पर उसे कोविड आईसीयू में भर्ती कराया गया।

डॉ. दिवाकर पटेल का कहना है कि यहां पर कई मरीज ठीक हो सकते हैं, लेकिन वे अपनी सेहत बिगड़ाने के बाद अस्पताल पहुंचते हैं। यदि समय पर उनका इलाज हो जाए, तो उन्हें बचाया जा सकता है, मगर परिजन और अभिभावक लापरवाही बरत रहे हैं और मौत होने की वजह भी यहीं बन रही है।

एमएलबी स्कूल में 100 बिस्तरीय अतिरिक्त कोविड केयर सेंटर शुरू

शहरी क्षेत्र में ओबीसी छात्रावास के अलावा एक अतिरिक्त 100 बिस्तरीय कोविड केयर सेंटर एमएलबी कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला दमोह में संचालन आरंभ किया गया। सीएमएचओ डॉ. संगीता त्रिवेदी ने बताया कि कम लक्षण वाले कोविड-19 पॉजिटिव मरीजों के स्वास्थ्य उपचार स्वास्थ्य देखभाल सेवा दी जाएगी, जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर सेवा प्रदाता उपलब्ध कराए गए हैं।

उन्होंने बताया हाईडलवर्ग सीमेंट इण्डिया के सहयोग से संस्था में भर्ती मरीजों के भोजन, साफ-सफाई, पंलग एवं अन्य उपयोगी सामग्री की व्यवस्था की गई है। इस मौके पर हाईडलवर्ग सीमेंट इण्डिया के प्रतिनिधि संजीव गुप्ता के अलावा ऋषि राज अहिरवार डीसीएम, एएसओ दीपक जैन, इरफान खान मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें