पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फसलों को नुकसान:आचार संहिता के बीच 40 हजार किसानों को 51.92 करोड़ की राहत राशि जारी

दमोह2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • खरीफ सीजन में बारिश व कीट प्रकाेप से फसलों को नुकसान
  • शासन ने पटवारियों के माध्यम से कराया था सर्वे, अब राशि जारी की

दमाेह विधानसभा उपचुनाव के बीच प्रदेश सरकार ने किसानों को 51.92 करोड़ की राहत राशि जारी की गई है। यह राशि किसानों को खरीफ सीजन 2020 में बाढ़, बेमौसम बारिश व कीट व्याधि से खराब हुई फसलों के लिए जारी की है। हालांकि इसके पहले भी किसानों को पहली किश्त की राशि जारी हो चुकी है। यह अब दूसरी राशि जारी हुई है। यह राशि किसानों के खाते में डालने का काम शुरू हो गया है।

गौरतलब है कि जिले में खरीफ सीजन के दौरान बाढ़ व अतिवृष्टि की वजह से करीब 40 हजार से अधिक किसानों की फसल को नुकसान हुआ था। इसके अलावा कीट प्रकोप की वजह से फसलें खराब हुई थीं। जिसके बाद शासन के निर्देश पर जिले के समस्त तहसीलों के पटवारियों के माध्यम से सर्वे कराने के बाद संबंधित किसानों के प्रकरण तैयार कर शासन को भेजे गए थे।

जिसे स्वीकृत कर पहले किस्त के बाद अब दूसरी किस्त जारी की गई है। इस संबंध में राजस्व विभाग ने कलेक्टर को निर्देश जारी किए हैं। जिसमें बताया है कीट प्रकोप से फसल क्षति उपलब्ध कराई जानकारी के आधार पर खरीफ 2020-21 की फसल की क्षति के लिए स्वीकृत राशि की कुल मांग के विरुद्ध द्वितीय किस्त 33 प्रतिशत राशि का आवंटन जारी हुआ है।

जिसमें कीट प्रकोप के लिए 29.82 करोड़ एवं बाढ़ अतिवृष्टि की वजह से हुए नुकसान के लिए 22.10 करोड़ की राहत राशि दमोह जिले को जारी की गई है। जिसका उपयोग आरबीसी 6-4 के निर्धारित मापदंडों के अनुसार किया जाएगा।

राशि पहले से स्वीकृत थी
खरीफ सीजन में 2020-21 में बेमौसम बारिश व कीट प्रकोप की सर्वे रिपोर्ट शासन को भेजी गई थी। जिसकी दूसरी किश्त की 51.92 लाख रुपए की राशि शासन ने जारी कर दी है। यह राशि फसल नुकसानी की है और पहले से ही स्वीकृत थी। इसलिए इसमें आचार संहिता का उल्लंघन नहीं है।
- नाथूराम गौंड, अपर कलेक्टर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपका अधिकतर समय परिवार तथा फाइनेंस से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों में व्यतीत होगा। और सकारात्मक परिणाम भी सामने आएंगे। किसी भी परेशानी में नजदीकी संबंधी का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा।। न...

    और पढ़ें