पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन:सीएमएचओ, सिविल सर्जन और टीकाकरण अधिकारी सबसे पहले लगवाएंगे टीका

दमोह9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना एक मात्र वैक्सीन जो वयस्कों के लिए लग रही है

जिले में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन शुरू होने जा रहा है। जिला स्तर पर वैक्सीनेशन का पूरा कार्यक्रम बनाया गया है। पहला वैक्सीनेशन सीएमएचओ डॉ. संगीता त्रिवेदी, सिविल सर्जन डॉ. ममता तिमोरी और टीकाकरण अधिकारी कराएंगे। यह पहले से तय कर लिया गया है। ऐसा होने से उन स्वास्थ्य कर्मचारियों के मन का डर खत्म हो जाएगा, जिन्हें वैक्सीनेशन को लेकर कई तरह की भ्रांतियां हैं। जिले में 5726 स्वास्थ्यकर्मियों को सबसे पहले वैक्सीन लगाई जाएगी।

प्रशासन की ऐसी तैयारी है कि शासन वैक्सीन उपलब्ध कराकर आदेश दे तो तत्काल शुरू कर देंगे। खास बात यह है कि कोरोना की वैक्सीन एक मात्र ऐसा टीका है जो बड़े लोगों को लगाया जा रहा है। इससे पहले जितने भी वैक्सीनेशन हुए हैं, वे बचपन में ही किए गए हैं।

ड्राय रन के सफल रहने के बाद अगली प्रक्रिया के बारे में प्रदेश स्तरीय वीडियो कान्फ्रेंस हुई। सीएमएचओ कार्यालय में जिले के अधिकारियों ने इसे अटेंड की। जिनसे जिले में की गई तैयारियों की जानकारी ली गई। उन्हें बताया कि सरकार की मंशा है कि जल्द वैक्सीनेशन शुरू हो।

जिले में इन 18 स्थानों पर किया जाएगा वैक्सीनेशन: सीएमएचओ डॉ. त्रिवेदी ने बताया कि जिले में वैक्सीनेशन के लिए कुल 18 स्थानों पर प्रक्रिया होगी। इसमें जिला अस्पताल से लेकर सीएचसी और पीएचसी तक शामिल की गईं हैं। उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन के लिए जिले के सभी 18 सेंटरों के लिए एक-एक टीम बनाई है इसमें दो वेक्सीनेटर (टीका लगाने वाले) रहेंगे। इसके अलावा तीनों विकासखंड में दो-दो रिजर्व टीम भी गठित की है।

वैक्सीनेशन टीम में शामिल स्वास्थ्यकर्मियों को भी पहले चरण में सबसे आखरी में टीका लगेगा। हालांकि अभी वैक्सीन परिवहन की प्रक्रिया गोपनीय रहेगी। वैक्सीन जिले में कब पहुंचेगी और किस समय तथा जिले के अन्य सेंटर पर पहुंचाने परिवहन कैसे किया जाएगा। किस सेंटर पर कितनी वैक्सीन रहेगी सबकुछ एकदम तत्काल तय होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser