पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ठंड बढ़ी:उत्तर पश्चिमी हवाओं से शीतलहर का असर बढ़ा

दमोह2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
दमोह | शहर सहित जिले में शीतलहर का असर जारी है।
  • मौसम साफ होने से नीचे गिर सकता है तापमान, फसलों के लिए मौसम फायदेमंद साबित होगा

जिले में एक बार फिर सर्द हवाओं ने ठिठुरन बढ़ा दी। उत्तर पश्चिमी हवाएं चलने से शीत लहर का असर बढ़ गया है। मौसम साफ होने से रात के तापमान में भी तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है। बुधवार को रात का पारा 6.2 डिग्री दर्ज किया गया एवं दिन का पारा 24.0 डिग्री किया गया।

जबकि मंगलवार को रात का पारा 9.2 एवं दिन का पारा 22.5 डिग्री दर्ज किया गया था। 24 घंटे में रात के तापमान में 3.0 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि दिन के तापमान में 1.5 डिग्री की बढोत्तरी हुई है। पिछले दिनों हुई बारिश और बादलों के कारण तापमान में उतार चढ़ाव की स्थिति बनी थी। लेकिन दो दिन से मौसम साफ होने से तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। जिससे ठिठुरन भी बढ़ गई है। ठिठुरन बढ़ने से लोगों की दिनचर्या भी प्रभावित होने लगी है। सुबह से बाजार में दुकानें देरी से खुल रही हैं तो रात में भी 8 बजे से दुकानें बंद होना शुरू हो जाती हैं।

अभी 4-5 दिनों तक ऐसा ही मौसम रहेगा
मौसम वैज्ञानिक राजेश खवसे ने बताया कि बारिश के बाद मौसम साफ हुआ है और उत्तर पश्चिमी हवाएं चल रही हैं, बर्फबारी के कारण हवाओं में ठंडक है। उत्तर पश्चिम में बर्फबारी के कारण शीतलहर चल रही है। आगे 4-5 दिन मौसम ऐसा ही रहेगा।

न्यूनतम तापमान फसलों के लिए फायदेमंद
कृषि वैज्ञानिक के अनुसार अभी मौसम साफ हुआ है और सूरज की किरणें भी धरती पर पहुंच जो फसलों के लाभदायक हैं, न्यूनतम तापमान भी फसलों के लिए फायदेमंद साबित होगा। ऐसा मौसम दलहनी तिलहनी फसलों के लिए अच्छा होता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser