पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लक्ष्मणकुटी के पास ग्राम चंदौरा का मामला:तलैया में पांच दिन से छिपा था मगरमच्छ, टीम ने रेस्क्यू करके पकड़ा, सिंगौरगढ़ के तालाब में छोड़ा

दमोहएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लक्ष्मणकुटी के पास ग्राम चंदौरा का मामला मगरमच्छ की लुकाछिपी से ग्रामीण हो गए थे परेशान

लक्ष्मणकुटी के पास ग्राम चंदौरा में ग्रामीणों के लिए पांच दिन से सिरदर्द बना मगरमच्छ अखिरकार शनिवार को वन विभाग की टीम ने पकड़ लिया। हालांकि मगरमच्छ को पकड़ने के लिए अच्छी खासी मशक्कत करनी पड़ी। यह जानवर रात में गांव में आता था और वापस तलैया में छिप जाता था। ऐसा होने से ग्रामीणों को रात में निकलने से डर लगने लगा था। सरपंच कौड़ी अठ्या ने इसकी शिकायत डीएफओ से की थी। 24 सितंबर को वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची थी, लेकिन तलैया में पानी भरा होने की वजह से मगरमच्छ को पकड़ने में परेशानी जा रही थी। जिसके चलते ग्रामीणों ने तलैया में पंप डालकर उसका पानी खाली करना चालू किया था। तीन दिन में तलैया का पानी खाली हो गया। जैसे ही पानी कम हुआ, मगरमच्छ नजर आने लगा। शनिवार को ग्रामीणों की मदद से वन विभाग की उड़नदस्ता टीम ने मौके पर जाल डाला और मगरमच्छ को फंसा लिया।

मौके पर ग्रामीणों को मगरमच्छ को पकड़ने और उसका मुंह बांधने में भी मशक्कत करनी पड़ी। इससे पहले मगरमच्छ मिलने से गांव में हड़कंप मच गया। अचानक गांव में आए मगरमच्छ से इलाके में लोगों का रात में निकलना मुश्किल हो रहा था। सड़कों पर मगरमच्छ देखकर लोग हैरान हो गए।

गांव में अफरा-तफरी मच गई। मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने गांव वालों की मदद से मगरमच्छ को अपने जाल में बंद किया। सुबह मगरमच्छ को डीएफओ कार्यालय लाया गया। जहां पर सारी प्रक्रिया पूरी करने के बाद वन विभाग की टीम ने उसे सिंगौरगढ़ में रानी दुर्गावती अभयारण्य के तालाब में छोड़ दिया।

किसी को अपना शिकार नहीं बनाया
गांव के निवासी सरपंच कौड़ी अठ्या ने बताया कि शाम और सुबह खेतों की तरफ जाते समय मगरमच्छ देखकर लोग इकट्ठा हो रहे थे। वन विभाग और पुलिस को सूचना दी थी। मौके पर पहुंचे वन विभाग के लोगों ने गांव वालों की मदद से मगरमच्छ को जाल में बंद कर लिया और अपने साथ ले गए। वन परिक्षेत्र सहायक शब्बीर खां ने बताया कि गांव वालों ने मगरमच्छ आने की सूचना दी थी। वहीं मौके पर गांव वालों की मदद से मगरमच्छ को जाल में पकड़ कर दूर सिंगौरगढ़ तालाब में छुड़वा दिया गया है। उसकी उम्र करीब दो साल बताई जा रही है। वह करीब साढ़े पांच फीट लंबा है। इस मौके पर उड़न दस्ता प्रभारी दीपक अहिरवार, अनिल खरे, राकेश खरे सहित ग्रामीण मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें