पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

वेदर अपडेट:सुबह और दोपहर में बूंदाबांदी, शाम को तेज बारिश नेे राहत दी

दमोह3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 19 सितंबर तक बादल छाने व भारी बारिश के आसार

मंगलवार की शाम शहर में जोरदार बारिश हुई। सुबह से बूंदाबांदी के बाद दोपहर में हल्की बारिश हुई थी। शाम को जोरदार बारिश से मौसम में ठंडक आई। उमस गर्मी से बेहाल हो रहे लोग भीगते हुए बाजार से घर पहुंचे। बारिश ने दिन का तापमान नीचे गिरा दिया। अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री एवं रात का तापमान 24.6 डिग्री दर्ज किया गया।

सोमवार को दिन का तापमान 33.0 डिग्री एवं रात का तापमान 24.0 डिग्री दर्ज किया गया था। जिले में अब तक 21.4 इंच बारिश दर्ज की गई है जो पिछले से अभी भी 14.4 इंच कम दर्ज की गई है। हालांकि मंगलवार की शाम हुई बारिश ने इस साल का आंकड़ा बढ़ा दिया है।

16-17 को भारी बारिश के संभावना

कृषि मौसम विज्ञान केंद्र के कृषि मौसम वैज्ञानिक राजेश खवसे ने बताया कि आईएमडी भोपाल द्वारा जारी मध्यम अवधि मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले पांच दिनों के दौरान यानि 15 से 19 सितंबर के बीच घने बादल के साथ 16-17 सितंबर को भारी बारिश होने की संभावना है। अधिकतम तापमान 29-32 डिग्री सेंटीग्रेट एवं न्यूनतम तापमान 22-24 डिग्री सेंटीग्रेट की संभावना है।

अधिकतम सापेक्षित आर्द्रता 91 से 96 प्रतिशत एवं न्यूनतम सापेक्षित आर्द्रता 64 से 83 प्रतिशत रहने की संभावना है। आने वाले दिनों में हवा की दिशा दक्षिण-पूर्व से दक्षिण-पश्चिम दिशा में चलने एवं हवा की गति 11-14 किमी प्रति घंटे की गति से चलने की संभावना है।

कृषि मौसम वैज्ञानिक ने किसानों को सलाह दी है कि बारिश की संभावना को देखते हुए किसान सब्जियों वर्गीय फसलों में अगले 3 दिनों तक उर्वरक एवं कीटनाशक दवा का छिड़काव न करें। सितंबर माह में फसलों पर कीट व्याधियों के प्रकोप की संभावना अधिक होता है। किसान फसलों का सतत निरीक्षण करते रहें।

खबरें और भी हैं...