पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Damoh
  • Educated Unemployed Took Out Rally And Demonstrated, Jobs Sought From Government, 59 Thousand Unemployed In Damoh

आक्रोश:शिक्षित बेरोजगारों ने रैली निकालकर प्रदर्शन किया, सरकार से मांगी नौकरियां, बोले-दमोह में हैं 59 हजार बेरोजगार

दमोह6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रदर्शनकारी बोले-हर माह सैकड़ों युवा ओवर एज हो रहे, सोमवार को भी युवाओं ने सड़कों पर किया था प्रदर्शन

जिले में शिक्षित बेरोजगारों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। जिससे अब युवा सड़कों पर नजर आने लगे हैं। मंगलवार को भी बड़ी संख्या में शिक्षित युवाओं ने युवा अधिकार आंदोलन की शुरूआत कर रैली निकालकर शासन-प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराने का प्रयास किया। एक दिन पहले सोमवार को भी युवाओं ने सड़कों पर भीख मांग विरोध प्रदर्शन किया था। दोपहर 12.30 बजे जिले भर से आए शिक्षित बेरोजगार युवा मानस भवन पर एकत्रित हुए। यहां से रैली कलेक्टाेरेट रवाना हुई।

रैली में शामिल युवा हाथों में तरह-तरह के नारे लिखी तख्तियां लेकर चल रहे थे। जिसमें युवाओं को रोजगार दो या सिंहासन खाली करो, युवा मांगे रोजगार, निजीकरण बंद करो, हम सबकी एक ही आवाज हमें रोजगार दो शिवराज, धर्म जाति में न बांटे, बांटना है तो रोजगार बांटे, आदि नारे लगा रहे थे। कलेक्टोरेट पहुंचते ही युवाओं को मुख्य गेट पर पुलिस ने रोक लिया।

इस दौरान नायब तहसीलदार ज्ञापन लेने पहुंचे, लेकिन युवाओं ने कहा कि हम कलेक्टर को ही ज्ञापन सौंपेंग। बाद में डिप्टी कलेक्टर भाव्या त्रिपाठी ने पहुंचकर ज्ञापन लिया। इस दौरान प्रवेश चंद्राकर ने बताया कि देश का प्रत्येक नागरिक अपने जीवन के 20 साल शिक्षा ग्रहण कर इस उम्मीद से गुजारता है कि उच्च शिक्षा प्राप्त कर सरकारी नौकरी करेगा और अपने परिवार का भरण-पोषण कर सकेगा।

लेकिन वर्तमान में बेरोजगारी इतनी अधिक बढ़ चुकी है, सरकार भजिया तलने को रोजगार बोलने लगी है। हम सभी युवा सरकार से मांग करते हैं कि युवा, युवतियों के लिए रोजगार के अवसर दिए जाएं, खाली पड़े पदों पर शीघ्र भर्तियां की जाएं, बैकलॉक पदों को भरा जाए, बेरोजगारी भत्ता दिया जाए एवं निजीकरण को बंद किया जाए।

मनरेगा की तरह शिक्षित रोजगार गारंटी योजना लागू करने की मांग

जिले में उद्योग ईकाइयों के विकसित एवं शासन से नई भर्तियां न होने से शिक्षित बेरोजगारों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। वर्तमान में जिले में 59 हजार 500 बेरोजगार हैं। वहीं रोजगार की स्थिति देखी जाए तो 1900 युवा ही रोजगार से जुड़ पाए हैं। इससे यह बात स्पष्ट होती है कि जिले में 57 हजार से अधिक युवा रोजगार के लिए यहां-वहां भटक रहे हैं।

हालांकि रोजगार कार्यालय हर साल मेले भी लगाता है, लेकिन कम पैकेज एवं अन्य परेशानियों की वजह से युवाओं का रूझान रोजगार मेलों से घट रहा है। वहीं दूसरी ओर सालों से नौकरियां नहीं निकलने एवं कंपटीशन की वजह से हर साल सैकड़ों युवा ओवर एज भी हो रहे हैं। इधर युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए तत्कालीन कांग्रेस सरकार द्वारा दो साल पहले शुरू की गई युवा स्वाभिमान योजना बीते छह माह पहले बंद हो गई है।

योजना के तहत बीते साल जिले के 6 हजार 197 युवाओं ने नगरीय निकायों में ऑनलाइन आवेदन जमा किए थे, लेकिन इनमें से महज 1150 युवाओं को ही ट्रेनिंग दी गई। इसी दौरान योजना बंद हो गई। शिक्षित बेरोजगार सुमित खरे ने बताया कि बीते तीन साल से विभिन्न नौकरियों में ऑनलाइन आवेदन करने के कारण करीब 5 हजार रुपए से अधिक राशि खर्च हो चुकी हैं।

संविदा शिक्षक परीक्षा भी पास हो गया हूं, लेकिन दो साल से अब तक नियुक्ति प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है। तीन माह बाद ओवरएज हो जाऊंगा। युवा सुरेश ठाकुर ने बताया कि मैं 7 साल पहले एमएससी कर चुका हूं, लेकिन अब तक नौकरी की तलाश में भटक रहा हूं। अब ओवर एज होने वाला हूं। सरकार को मनरेगा योजना की तरह बेरोजगार गारंटी योजना लागू करना चाहिए, ताकि शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार प्राप्त हो सके।

एक्सपर्ट व्यू: पालीटेक्निक कॉलेज के रिटायर्ड प्राध्यापक रामदास चौबे का कहना है कि दमोह के अलावा आसपास के इलाकों में उद्योग धंधे खोलकर रोजगार के नए अवसर पैदा किए जा सकते हैं। रोजगार बढ़ाने के लिए इंडस्ट्री बेस्ट एजुकेशन सिस्टम की भी जरूरत है। हायर सेकंडरी और कॉलेज लेबल पर ही बेसिक पाठ्यक्रम के साथ ऐसे प्रयास शुरू किए जाना चाहिए जो विद्यार्थियों को रोजगार के लिए जरूरी हैं।

समय-समय पर लगते हैं रोजगार मेले
रोजगार कार्यालय द्वारा समय-समय पर रोजगार मेले का आयोजन किया जाता है। जिले से बड़ी संख्या में युवाओं को निजी कंपनियों में रोजगार भी मिला है। आगामी समय में फिर से रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा।
- एलपी लडिया, जिला रोजगार अधिकारी

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें