पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भारतीय किसान संघ:किसान बोले- छोटे किसानों को नहीं मिल रही सम्मान निधि

दमोह8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • भारतीय किसान संघ ने तहसीलदारों को ज्ञापन सौंपें

भारतीय किसान संघ द्वारा मंगलवार को जिले की सातों तहसीलों में एक साथ प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपे गए।

कलेक्टोरेट में सौंपे गए ज्ञापन में किसानों की विभिन्न समस्याएं रखी गईं। संभाग प्रचार प्रमुख राममिलन पटेल ने बताया कि किसानों की फसलों का लागत के आधार पर 50 प्रतिशत लाभांश जोड़कर लागत का लाभकारी मूल्य दिया जाएं, किसान सम्मान निधि में कई छोटे किसानों के नाम नहीं हैं उनके नाम राजस्व विभाग के रिकॉर्ड में दर्ज कर सूची के साथ जोड़ा जाए। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में खेत को इकाई माना जाए, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किसानों के द्वारा जमा की गई राशि तथा बैंकों द्वारा के सीसी लिमिट से काटी गई राशि की पावती बीमा कंपनियों द्वारा किसानों को देने के आदेश दिए जाएं, किसी कार्य में लगने वाले सभी यंत्रों एवं रासायनिक दवाइयां बीज पर जीएसटी की दर न्यूनतम की जाएं, केंद्र सरकार द्वारा घोषित योजनाओं का लाभ बैंकों के अड़ियल रवैए के कारण पात्र किसानों को नहीं मिल पाता इसलिए किसानों के सहयोग के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाएं एवं प्रत्येक जिले में एक सामान्य अधिकारी की नियुक्ति की जाएं।

बैंकों के द्वारा केसीसी लेनदेन की प्रक्रिया को पारदर्शी बनाया जाए और ऑनलाइन किया जाएं। इसके अलावा अन्य मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा गया। इस दौरान प्रांत मंत्री रमेश यादव, जिला अध्यक्ष चंद्रभान पटेल, प्रमुख गजेंद्र पटेल, आनंद विश्वकर्मा, निजाम सिंह, राम पटेल, पूरन पटेल, हेमंत पटेल, राजेश पटेल, रघुनाथ, अशोक, रामराज, भूपेंद्र राजपूत सहित अनेक किसान मौजूद थे।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें