पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बिना राशन का अन्न उत्सव:बिना स्टॉक के मना अन्न उत्सव, राशन की दुकानों पर नहीं पहुंचा इस माह का खाद्यान्न

दमोह2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कहीं खाद्यान्न सामग्री का टोटा तो कहीं देरी से हुआ सामग्री का वितरण

शहर सहित जिले में गुरूवार को शासकीय उचित मूल्य की दुकानों में अन्न उत्सव के तहत हितग्राहियों को खाद्यान्न सामग्री का वितरण किया गया। शहरी क्षेत्र में संचालित दुकानों में पुराने स्टॉक से ही खाद्य सामग्री बांटी गई नया स्टॉक दुकानों तक नहीं पहुंचाया गया। सुबह 9 बजे से दुकानें खुलने के निर्देश थे दुकानें तो समय पर खुली और हितग्राही भी पहुंच गए लेकिन शक्कर तेल का स्टॉक न होने से हितग्राहियों को लौटना पड़ा। संचालकों की मनमानी के कारण सुबह 10 बजे तक सामग्री का वितरण नहीं हो पाया। ऐसे में हितग्राही बाहर बैठे परेशान होते रहे। भास्कर ने करीब आधा दर्जन दुकानों का मौके पर पहुंचकर जायजा लिया तो कई तरह की कमियां देखने को मिलीं।

किसी भी दुकान पर सुबह 11 बजे तक जनप्रतिनिधि नजर नहीं आए
प्रत्येक शासकीय उचित मूल्य दुकान पर शासकीय कर्मचारियों की नोडल अधिकारी के रूप में डयूटी लगाई गई। निगरानी एवं पर्यवेक्षण के लिए जिलास्तर से अधिकारियों की डयूटी लगाई गई। साथ ही निगरानी समिति के अध्यक्ष सदस्यों एवं जनप्रतिनिधियों को सूचना दी जानी थी। लेकिन देखने में आया है कि किसी भी दुकान पर सुबह 11 बजे तक जनप्रतिनिधि नजर नहीं आए। कलेक्टर ने निर्देश दिए थे कि कार्य में लापरवाही पर नोडल अधिकारियों के विरूद्ध निलंबन कार्रवाई प्रस्तावित की जाएगी। जबकि अधिकांश नोडल अधिकारी ही दुकानों से नदारद थे।

जैसी डिमांड आती है वैसी सामग्री पहुंचाई जाती है
शक्कर तेल सहित अन्य सामग्री का इस माह का बंटन नहीं हुआ है पुराने स्टॉक से ही हितग्राहियों को खाद्यान्न सामग्री का वितरण कराया गया है, जहां जहां जैसी डिमांड आती है वहां सामग्री पहुंचाई जाती है, ऐसी गड़बड़ी की शिकायत कहीं से नहीं आई है कि सामग्री का वितरण नहीं हुआ है। यदि शिकायत आती है तो कार्रवाई की जाएगी।
- दीक्षा गुप्ता , कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी, दमोह

दुकानों पर पहुंचकर जायजा लिया तो कई तरह की कमियां देखने को मिलीं
इंदिरा कालोनी में लक्ष्मी महिला उपभोक्ता भंडार में शक्कर का स्टॉक न होने से हितग्राही वापस लौटाए गए। दुकानदार हन्नू ने बताया कि इस माह का नया स्टॉक नहीं आया है पुराने स्टॉक से ही गेहूं चावल बांट रहे हैं। हितग्राही आकाश अहिरवार ने बताया कि पीले कार्डधारियों के लिए शक्कर मिलती है लेकिन शक्कर नहीं आई है। बजरिया वार्ड नंबर संत विनोबा वार्ड में भी पिछले स्टॉक को ही दिया गया, यहां पर मशीन ठीक से काम नहीं करने से हितग्राही परेशान होते रहे। कालूराम राठौर के अंगूठे का फिंगर न आने से अंगुलियां बदलकर फिंगर लगाया गया इस दौरान दस मिनट का समय लगा।

अन्य हितग्राही अपने नंबर का इंतजार करते रहे। बजरिया वार्ड 5 प्रियदर्शनी महिला मंडल प्राथमिक उपभोक्ता भंडार में अन्न उत्सव का बैनर नहीं लगा था यहां सामग्री का वितरण किया जा रहा था और नगर पालिका से सहायक निरीक्षक दामोदर पटेल उपस्थित मिले। बजरिया वार्ड 6 में हितग्राही बाहर बैठे थे लेकिन सामग्री का वितरण नहीं किया जा रहा था। रूबेदा पति रहीम ने बताया कि सुबह 8 बजे से हम लोग आ गए थे लेकिन 10 बजे तक सामग्री का विरतण शुरू नहीं किया गया । बांदकपुर रोड पर संचालित धरमपुरा वार्ड की राशन दुकान में भी बैनर नजर नहीं आया यहां न तो हितग्राही पहुंचे थे न ही नोडल अधिकारी उपस्थित थे बताया गया कि भरत सींग की डयूटी लगी है जो कहीं आसपास गए हैं। बड़ापुरा स्थित दुकान में बैनर भी लगा था और नोडल अधिकारी भी उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें