पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अब आवाज सुनकर देने लगी प्रतिक्रिया:गूंगे-बहरेपन से पीड़ित रिया की निशुल्क सर्जरी

दमोह23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले के आंकखेड़ा निवासी इमरत पटेल की बच्ची रिया पांच साल की होने के बाद भी सुनने में असमर्थ थी। वह किसी की बातों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं करती थी। बोलने में भी असमर्थ थी। लेकिन अब निशुल्क सर्जरी के बाद उसकी स्थिति में सुधार हो रहा है। बच्ची की स्थिति को देखते हुए उसकी जांच प्राइवेट हॉस्पिटल में कराई गई थी जिसमें बताया गया कि बच्ची जन्मजात गूंगे-बहरेपन रोग से पीड़ित है। उसके इलाज में बहुत पैसा खर्च होगा। एक दिन गांव के आंगनवाड़ी केंद्र पर आरबीएसके टीम से डॉ. अखिलेश पटेल बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कर रहे थे। यहां रिया की भी जांच की गई। उन्होंने पाया कि बच्ची को सुनने व बोलने से संबंधित बीमारी है। तब डॉ. अखिलेश ने कहा कि बच्ची को डीईआईसी लेकर जाएं जहां बच्ची की निशुल्क सर्जरी कराने में मदद की जाती है। दूसरे ही दिन बच्ची को लेकर इमरत सीएमएचसओ डॉ.संगीता त्रिवेदी के पास पहुंचा और बच्ची का इलाज कराने का अनुरोध किया। जहां डीईआईसी के माध्यम से बच्ची को मान्यता प्राप्त संस्था में जांच कराने भेजा गया।

जांच में रिया के कान में कॉकलियर इंप्लांट करने की सलाह दी गई एवं सर्जरी पर लगभग 6.50 लाख रुपए खर्च का प्राक्कलन दिया गया। प्राप्त प्राक्कलन के आधार पर रिया का प्रकरण तैयार कर कलेक्टर से अनुमति लेकर सर्जरी के लिए आदेश जारी किया गया। शनिवार को रिया के पिता जिला अस्पताल में फॉलोअप के लिए आए।

उन्होंने बताया कि उनकी बच्ची के कान की सर्जरी हो चुकी है। अब स्पीच थैरेपी चल रही है। वह वातावरण की आवाजें सुनकर प्रतिक्रिया देने लगी है। उन्होंने कहां कुछ देर से ही सही बच्ची शब्द सुनने और बोलने का प्रयास कर रही है।

खबरें और भी हैं...