पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धर्म:संदेह की दरार पड़े तो उसे शीघ्र भरना चाहिए: आचार्य

दमोहएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज के 75वें जन्म दिन के उपलक्ष्य में पंच दिवसीय कार्यक्रम शुरू

आचार्य श्री निर्भय सागर महाराज के ससंग सानिध्य में चतुर्मास समिति श्री पारस नाथ नन्हे मंदिर ट्रस्ट समिति, बड़े बाबा बालिका मंडल एवं नन्हे मंदिर दिगंबर जैन पाठशाला के शिक्षक की एक बैठक हुई। जिसमें निर्णय लिया गया कि संत शिरोमणि आचार्य श्री विद्यासागर महाराज के 75वें जन्म दिन पर 5 दिवसीय कार्यक्रम किया जाएगा। शुक्रवार को शाम 6 बजे आचार्य श्री के जीवन पर प्रश्न मंच प्रतियोगिता हुई।

31 को सुबह 6.30 पर अभिषेक, शांतिधारा, गुरु पूजन, आचार्य छत्तीसी विधान एवं 75 दीपों से आरती, 1 नवंबर को बाल कवि सम्मेलन, 2 नवंबर को विद्यासागर नाटक एवं 3 नवंबर को आरती प्रतियोगिता शाम 6 बजे से होगी। आरती प्रतियोगिता सभी पाठशाला के विद्यार्थियों, बालिका मंडल एवं बाल मंडल के कलाकारों द्वारा अलग-अलग ग्रुप में की जाएगी।

इस मौके पर आचार्य श्री ने उपदेश देते हुए कहा जीव की अपनी ज्ञान शक्ति और भावनाओं की होशियारी से सुख, धन, वैभव और सुंदर शरीर मिलता है। जबकि नालायकी से दुख, दर्द, शक्ति हीनता और कुरूप शरीर मिलता है। क्योंकि प्रत्येक जीव स्वयं का कर्ताधर्ता है। इसीलिए सद ज्ञान प्राप्त करके सद्भावना करना चाहिए एवं आत्म पुरुषार्थ जगाना चाहिए।

आचार्य श्री ने कहा धर्म जबरदस्त होता है इसलिए धर्म में जबरदस्ती नहीं की जाती है। धर्म जबरदस्ती का नहीं होता है। जबरदस्ती का धर्म घुटन पैदा करता है, लड़ाई झगड़े कराता है। धार्मिक विवादों को धर्म गुरुओं के पास जाकर सुलझाना चाहिए।

समस्याओं का हल गुरुओं के पास बैठकर निकालना चाहिए। संदेश की दरार से घर अशांति फैलती है, परिवार टूटते हैं, समाज में विघटन होते हैं, देश में लड़ाई झगड़े होते हैं। इसलिए कार्य करते हुए दिलों में संदेह की दरार नहीं आना चाहिए। यदि संदेह की दरार पड़ जाए तो उसे शीघ्र भर देना चाहिए। आपस में उत्पन्न हुई संदेह की दरारों को आपसी समझौता करके भर देना चाहिए। अथवा गुरु के पास जाकर दरारों को भरना चाहिए। गुरु संदेह की दरारों को भरने का कार्य करते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें