पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जांच:खोवा लड्डू, खोवा के लिए गए नमूने, जांच के लिए भोपाल भेजे

दमोहएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • खाद्य सुरक्षा विभाग ने किया निरीक्षण

खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत खाद्य सुरक्षा अधिकारी राकेश अहिरवाल ने खाद्य प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया। इस दौरान खोवा लड्डू, खोवा के नमूने लेकर जांच के लिए प्रयोग शाला भेजे गए। शरद पूर्णिमा पर मावा के लड्डूओं को पूजन में रखा जाता है, और दूषित मावा बाजार में बिकने आ जाता है। इसके पहले प्रतिष्ठानों का निरीक्षण कर सेंपल लिए गए।

कार्यवाही में घंटाघर, हनुमान गढ़ी, गढ़ी स्वीट्स संचालक लखन गुप्ता की थोक खोवा विक्रय दुकान का निरीक्षण किया गया। यहां खाद्य विक्रेता को कार्यरत कर्मचारियों का मेडिकल फिटनेस प्रमाण पत्र बनवाने के निर्देश दिए गए। मौके पर विक्रय हो रहे खोवा लड्डू का नमूना लिया गया। जिन्हें जांच के लिए भेजा गया। जांच रिपोर्ट प्राप्त होने पर नियमानुसार वैधानिक कार्यवाही की जाएगी। मौके पर केमिकल फूड टेस्टिंग किट मैजिक बॉक्स से परिसर में रखे हुए खोवा, खोवा लड्डू, पेड़ा एवं अन्य मिठाइयों की जांच की गई।

दूषित एवं मिलावटी खोवा के नुकसान: शरद पूर्णिमा पर्व के समय खोवा एवं मावा लड्डू आदि की बिक्री बढ़ जाती है। इसी कारण ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर में कुछ खोवा विक्रेता अमानक खोवा एवं मावा लड्डू बेचने लगते हैं एवं खोवा में डालडा, वनस्पति, आरारोट, आटा, सूजी आदि की मिलावट करके खोवा का विक्रय करते हैं। जो कि मिलावटी होने के साथ साथ मानव स्वास्थ्य के लिए घातक होते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपका कोई भी काम प्लानिंग से करना तथा सकारात्मक सोच आपको नई दिशा प्रदान करेंगे। आध्यात्मिक कार्यों के प्रति भी आपका रुझान रहेगा। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर गंभीर रहेंगे। दूसरों की अपेक्षा अ...

और पढ़ें