पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कलेक्टोरेट में बैठक हुई:छतरपुर के पास पहुंचा टिड्डी दल, दो दिन के अंदर दमोह में कर सकता है अटैक

दमोह4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कलेक्टर ने किसानों को बचाव के तरीके बताए

जिले में रविवार और सोमवार के बीच में किसानों की फसलों पर टिड्डी अटैक कर सकती हैं। शनिवार को टिड्डी का दल टीकमगढ़, निवाड़ी से छतरपुर के पास तक पहुंच गया था। ऐसे में कृषि विज्ञान केंद्र ने किसानों के लिए अलर्ट जारी किया है। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि दमोह में रविवार को दल पहुंच सकता है। दल पर कंट्रोल करने के लिए कलेक्टर ने शनिवार को कलेक्टोरेट में बैठक ली। इस बीच उन्होंने रूपरेखा बताई।  कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. राजेश द्विवेदी ने बताया कि जहां से भी टिड़्डी का झुंड आता है, वह शाम के वक्त खेत में बैठती है और फसलों को चट करने लगती है। यदि इस बीच किसान ढोल, कनस्टर और अपने ट्रैक्टर के सायलेंसर खोलकर चालू कर दें तो उसकी आवाज से कुछ हद तक टिड्डी भाग जाती है।

उन्होंने बताया कि शाम को आने वाली टिड्डी का झुंड फसलों में बैठता है और सुबह फिर उड़ जाती है, लेकिन इस बीच वनस्पति पूरी तरह से नष्ट कर देता है। उन्होंने बताया कि दमोह के बाद टिड्डी का दल सागर, जबलपुर भी जा सकता है। उन्होंने बताया कि एक दिन में टिड्डी का दल 150 किमी उड़ता है खास बात यह है कि टिड्डी समूह बनाकर अपना सफर पूरा करता है। यदि किसान इस बीच ढोल नगाड़े बजाएं और ट्रैक्टर का सायलेंसर खोलकर चालू कर दें तो तेज आवाज सुनकर टिड्डी उड़ जाती है।

उन्होंने बताया कि एक किमी में 40 लाख टिड्डी आती हैं। अटैक करने के दौरान वह मूंग, सब्जी, उड़द, अमरूद, आम खत्म कर देती है। डॉ. द्विवेदी ने बताया कि टिड्डियों से फसलों को बचाने के लिए किसानों काे तेज आवाजें निकालनी होगीं। 
बचाव के लिए यह करें
वैज्ञानिक दल ने बताया कि टिड्डी दल समूह में रात्रिकालीन के समय खेतों में रूककर फसलों को नुकसान पहुंचाता है और जमीन में लगभग 500 से 1500 अंडे प्रति मादा कीट देकर सुबह उड़कर दूसरी जगह चला जाता है। टिड्डी दल के प्रकोप से बचाव के लिए कीटनाशक दवाएं ट्रैक्टर चलित स्प्रे पम्प (पावर स्प्रेयर) से छिड़काव करें। उन्होंने बताया कि क्लोरोपायरीफास 20 ईसी 200 मिली या लेम्डासाईलोथ्रिन 5 ईसी 400 मिली या डाईफ्लूबेन्जूरान 25 WP 240 ग्राम प्रति 500 लीटर पानी में मिलाकर छिड़काव कर सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज अचानक ही कोई रुकी हुई पेमेंट मिल जाने से मन में प्रसन्नता रहेगी। आपका हर कार्य को व्यवहारिक तरीके से संपन्न करना नई संभावनाएं प्रदान करेगा। नजदीकी रिश्तेदारों के आने से घर में चहल-पहल भरा ...

और पढ़ें