पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अफसरों की उदासीनता:रेलवे लाइन पर आरओबी के लिए 3 साल से नहीं मिली मंजूरी, 15 किमी का चक्कर लगाने को मजबूर लोग

दमोह3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • तीन साल से फाइलों में अटककर रह गया साहू तिराहा से समन्ना तिराहा बायपास

शहरवासियों को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए हटा नाका साहू तिराहा से समन्ना तिराहा तक 2 करोड़ की लागत से बनने वाला बायपास बीते तीन साल से अधर में अटककर रह गया है। इस सड़क का निर्माण मई 2017 में शुरू किया गया था।

जिसमें धरमपुरा तिराहा से करीब 500 मीटर दूर पड़ने वाली रेलवे लाइन के दोनों ओर तक सड़क बनाई जा चुकी है। जिसमें सड़क का 70 फीसदी निर्माण पूरा भी हो चुका है, केवल डामर होना बाकी है, लेकिन तीन साल बीतने के बाद भी रेलवे लाइन से निकलने के लिए न तो अंडर ब्रिज और न ही ओवर ब्रिज की स्वीकृति मिल पाई है। ऐसे में सड़क निर्माण का काम भी पूरा नहीं हो पा रहा है।

हालांकि जिला प्रशासन द्वारा दो साल पहले ही इस पुल पर ओवर ब्रिज बनवाने के लिए प्रस्ताव तैयार कर रेलवे को भेजा जा चुका है। लेकिन रेलवे के अधिकारी यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि रेलवे क्रासिंग से आवागमन के लिए अंडर ब्रिज की स्वीकृति दी जाए या फिर ओवर ब्रिज की। ऐसे में बायपास का निर्माण कब पूरा होगा, इसको लेकर नगर पालिका के अधिकारी भी कुछ बताने को तैयार नहीं है।

जबकि इसके निर्माण की समय-सीमा 9 माह तय की गई थी। बताया गया है कि रेलवे की अनुमति मिलने के बाद टेंडर प्रक्रिया होनी थी। आरओबी के लिए राज्य शासन द्वारा पूरा खर्चा उठाया जाएगा। रेलवे द्वारा केवल अपनी जमीन ही प्रदान की जाएगी, लेकिन हालही में रेलवे द्वारा ओवर ब्रिज के प्रस्ताव को भी नामंजूर कर दिया है।

बायपास के बनने से 15 किमी की दूरी 2 किमी में होगी तय

अभी तक बांदकपुर, कुंडलपुर, कुम्हारी व कटनी क्षेत्र से आने वाले भारी वाहनों को समन्ना-मारूताल बायपास से होते हुए सागर नाका रेलवे ओवरब्रिज होते हुए हटा नाका तक पहुंचने में करीब 15 किमी की दूरी तय करनी पड़ती है। इसी तरह पन्ना, छतरपुर, हटा की ओर से आने वाले वाहनों को भी इतनी ही दूरी तय करके बांदकपुर मार्ग मिल पाता है। जबकि साहू तिराहा से धरमपुरा तक बाइपास रिंग रोड बनने से यह 15 किमी की दूरी मात्र 2 किमी में ही तय हो जाएगी।

जिसका लाभ शहरवासियों के साथ-साथ छतरपुर, पन्ना से बांदकपुर-कुंडलपुर व कटनी आने-जाने वाले क्षेत्रवासियों को भी मिलेगा। लेकिन 25 फीट चौड़े इस मार्ग पर धरमपुरा के पास रेलवे लाइन आ रही है। जिसके चलते शहरवासियों सहित इस मार्ग से आने जाने वाले हजारों वाहन चालकों को 15 किमी का अतिरिक्त चक्कर लगाना पड़ रहा है।

देखिए मैं कुछ ही दिन पहले ही पदस्थ हुआ हैं। मैं शीघ्र ही इस मामले की फाइल को दिखवाता हूं।
- प्रभात कुमार, वरिष्ठ खंड अभियंता

रेलवे द्वारा साहू तिराहा से धरमपुरा तिराहा के बीच रेलवे लाइन पर प्रस्तावित ओवर ब्रिज को हालही में नामंजूर कर दिया है। जिसके चलते अब वहां पर अंडरब्रिज का प्रस्ताव बनाकर शीघ्र ही भेजा जाएगा।
- बीडी कतरोलिया, सीएमओ

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें