पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अच्छी खबर:अब सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को भोजन के पैकेट के साथ मिलेगा खाद्य तेल और दाल

दमोह2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मध्यान्ह भोजन के मेन्यू में तेल व दाल भी जुड़ी, 1 लाख 38 हजार स्कूली बच्चों को मिलेगा फायदा

जिले के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले प्राइमरी व मिडिल स्कूल में पढ़ने वाले 1 लाख 38 हजार बच्चों के लिए अच्छी खबर है। कोरोना की वजह से बीते आठ माह से स्कूल बंद होने की वजह से इन बच्चों के मध्यान्ह भोजन के रूप में घर पर ही खाद्यान्न के पैकेट वितरित किए जा रहे हैं। लेकिन इन बच्चों को अब गेहूं व चावल के साथ दाल और सोयाबीन तेल भी दिया जाएगा। स्कूल के बच्चों के लिए यह सामग्री इसी माह में आने वाली है।

गौरतलब है कि मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के तहत प्राइमरी व मिडिल स्कूल के बच्चों को पहले स्कूल परिसर में ही खाना बनाकर खिलाया जाता था। उसके बाद कोरोना काल में भोजन के पैकेट घर पर ही देने की प्रक्रिया शुरू की गई। जिसमें प्राइमरी स्कूल के बच्चे को 100 ग्राम प्रतिदिन और मिडिल स्कूल के बच्चों को 150 ग्राम प्रतिदिन के हिसाब से गेहूं व चावल दिया जाने लगा। अब प्राइमरी व मिडिल स्कूल के बच्चों को खाद्य सुरक्षा भत्ता के तहत सोयाबीन का तेल और तूअर दाल भी दी जाएगी।

स्कूल के बच्चों को इतना मिलेगा तेल व दाल
जानकारी के अनुसार प्राइमरी स्कूल के प्रति बच्चे को 2 किलो ग्राम दाल एवं 525 ग्राम तेल मिलेगा। वहीं मिडिल स्कूल के प्रत्येक बच्चे को 3 किलोग्राम दाल एवं 783 ग्राम तेल के पैकेट उपलब्ध कराए जाएंगे। जिन्हें संबंधित स्कूल के स्वसहायता समूहों, शाला प्रबंधन समिति व स्वयंसेवी संस्थाओं के माध्यम से उनके घर पर जाकर वितरित किए जाएंगे।

सरकार का कोई अतिरिक्त खर्च नहीं होगा
बच्चों को दाल व तेल देने पर सरकार का कोई बजट खर्च नहीं होगा। बल्कि यह सामग्री बच्चों को दी जाने वाली नगद राशि के एवज में दी जाएगी। हर बच्चे को गेहूं चावल के साथ सरकार खाना पकाने के लिए रुपए भी देती थी। सरकार ने अब यह राशि बंद कर दी है और इसकी जगह दाल व तेल खरीदकर बच्चों को दे रही है। यानी बच्चों को भोजन पकाने की राशि अब नहीं आएगी।

1991 स्कूल के बच्चों को मिलेगा लाभ
जिले के 1991 प्राइमरी एवं मिडिल स्कूल के बच्चों को अब सूखा अनाज के साथ-साथ तेल एवं दाल वितरित करने के आदेश आए हैं। शीघ्र ही यह सामग्री शासन से आने वाली है। सामग्री आते ही संबंधित स्कूलों को भिजवाई जाएगी। जहां से इन्हें बच्चों के घर पहुंचायेगा।
- राखी याग्निक, जिला मध्यान्ह भोजन प्रभारी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें