पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

इंतजार खत्म:ऑक्सीजन प्लांट पुणे से दमोह रवाना, आज आ सकता है

दमोह15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • तीन माह बाद उम्मीद जागी, अफसरों ने जिला अस्पताल में फाउंडेशन की तैयारियों का जायजा लिया

तीन माह से ऑक्सीजन प्लांट आने के इंतजार में बैठे स्वास्थ्य विभाग के लिए यह राहत भरी खबर है। मंगलवार को पुणे से दमोह के लिए एक हजार प्रति मिनट क्षमता वाला ऑक्सीजन प्लांट रवाना हो गया। संभवता गुरुवार को यह प्लांट दमोह पहुंचेगा। इधर प्लांट को लेकर पीआईयू के अधिकारियों ने फाउंडेशन का जायजा लिया। अधिकारियों का दावा है कि एक से दो दिन के अंदर प्लांट दमोह पहुंच सकता है।

प्लांट पहुंचने से पहले बुधवार को आईसीयू वार्ड तक ऑक्सीजन सप्लाई पहुंचाने के लिए पाइप लाइन की फिटिंग की गई। पिछले बार पाइप लाइन चोरी होने पर इस बार एक साथ दो दो लाइनें बिछाईं गईं हैं, ताकि किसी तरह की गड़बड़ी होने पर दूसरी लाइन से सप्लाई चालू कर दी जाएगी। लाइन की मजबूती का भी ध्यान रखा गया है। सीएमएचओ कार्यालय के उपयंत्री सुनील बघेल ने बताया कि पुणे से ऑक्सीजन प्लांट रवाना हो गया है। यह एक हजार एलपीएम के ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट है और यह प्लांट पुणे से दमोह के लिए निकल चुका है। इस महीने के अंत तक यह ऑक्सीजन प्लांट इंस्टाल हो जाएगा।

इससे कोरोना मरीजों को बड़ी मदद मिलेगी। जबकि पीआईयू के एसडीओ आरडी पटेल ने बताया कि प्लांट बड़ा होने के चलते फाउंडेशन की ऊंचाई बढ़ाई गई है। ताकि इंस्टाल करते समय किसी तरह की परेशानी न हो।

यहां पर बता दें कि इससे पहले दमोह में दो ऑक्सीजन प्लांट निरस्त हो चुके हैं। एक प्लांट भोपाल स्थानांतरित कर दिया गया था, जबकि दूसरा प्लांट क्षमता में छोटा होने की वजह से निरस्त कर दिया गया। अब दो नए प्लांट मंजूर होना बताए जा रहे हैं जिसमें से एक प्लांट एक हजार एलपीएम क्षमता है, जबकि दूसरा प्लांट डेढ़ हजार एलपीएम क्षमता का बताया जा रहा है। इसी तरह एक प्लांट हटा में भी इंस्टाल होने की बात कही जा रही है।

खबरें और भी हैं...