पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मौसम का असर:सर्द-गर्म मौसम के कारण सर्दी, जुकाम, बुखार से पीड़ित हो रहे लोग

दमोहएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शहर में एक सप्ताह से मौसम सर्द-गर्म बना हुआ है। कभी तेज धूप खिल रही है तो कभी तेज बारिश हो रही है। उमस व गर्मी से लोग हलाकान हो रहे हैं और बीमार पड़ रहे हैं और सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार से पीड़ित हो रहे हैं। जिला अस्पताल में भी ओपीडी के आंकड़े बढ़ रहे हैं। मंगलवार को 568 ओपीडी पर्ची बनीं, जिसमें 106 पर्ची सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार के चैकअप के लिए बनाई गईं।  पिछले सात दिनों में जिला अस्पताल ओपीडी में 3 हजार 229 पर्ची बनाई गईं। हर दिन करीब 100 मरीज सर्दी, खांसी, बुखार से पीड़ित जिला अस्पताल में चैकअप कराने पहुंच रहे हैं। बता दें कि शहर में सोमवार को तेज बारिश हुई थी, इसके बाद बूंदाबांदी हो रही है। बुधवार को बादल छाए रहे, लेकिन बारिश नहीं हुई और तेज उमस व गर्मी से लोग बेचैन रहे। एक ओर कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा तो दूसरी ओर मौसम की मार से लोग यह नहीं समझ पा रहे हैं कि उन्हें सामान्य सर्दी जुकाम है या फिर वायरस के लक्ष्ण, ऐसे में लोग जांच कराने जिला अस्पताल पहुंच रहे हैं। सिविल सर्जन डॉ. ममता तिमोरी ने बताया कि जिले में कोरोना पाॅजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद से जांच कराने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ी है। लोगों को बचाव करने जागरूक किया जा रहा है। जिला अस्पताल में कोरोना वायरस से बचाव के लिए लगातार लोगों को समझाइश दी जा रही है। अस्पताल में भीड़ न बढ़े इसलिए भर्ती मरीज के साथ सिर्फ एक ही परिजन को रूकने तथा गंभीर रूप से भर्ती मरीज के साथ अधिकतम दो लोगों को रूकने की अनुमति है। मरीजों के अन्य परिजनों रिश्तेदार को मुलाकात करने की भी अनुमति नहीं है।

बिना मास्क घूम रहे लोग
इधर जिले में कोरोना पाॅजिटिव मरीजों की संख्या 53 पहुंच चुकी है और 23 केस एक्टिव हैं। स्वास्थ्य विभाग, नगर पालिका जिला प्रशासन द्वारा लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए लगातार जागरूक किया जा रहा है। बिना मास्क लगाए बाहर न निकलने सलाह दी जा रही है। लेकिन शहर में लोग बिना मास्क लगाए नजर आ रहे हैं। बुधवार दोपहर घंटाघर क्षेत्र में 100 में से 20 से 25 लोग ही मास्क लगाए नजर आ रहे थे। बता दें कि जिले की जनसंख्या 12 लाख 60 हजार से ज्यादा है। इसमें से 25 प्रतिशत यानि 50 हजार के करीब लोग मास्क लगा रहे हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें