पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पौधरोपण:पहाड़ के एक हिस्से को पौधरोपण करके हरा-भरा किया, दूसरा वीरान छोड़ दिया

दमोह25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बांदकपुर में आनू से लेकर सिद्ध बाबा तक पहाड़ को फेंसिंग कर बांट दिया
Advertisement
Advertisement

बांदकपुर के पास स्थित सिद्ध बाबा पहाड़ी पर वन विभाग का सौतेला व्यवहार नजर आया है। एक पहाड़ी को विभाग ने दो हिस्सों में बांट दिया। सिद्ध बाबा पहाड़ी को फेसिंग करके उस पर पौधरोपण कर दिया। जिससे पहाड़ी का आधा हिस्सा हरा भरा नजर आ रहा है। जबकि दूसरा हिस्सा वीरान हो गया है। 
स्थानीय निवासी राम गौतम का कहना है कि वन विभाग की ओर से कुछ समय पहले सिद्ध बाबा पहाड़ी के बीच में तार फेसिंग कराई गई थी। जिससे एक पहाड़ दो हिस्सों में बंट गया था। एक हिस्सा सिद्ध पहाड़ क्षेत्र में है, जिसमें वन विभाग की ओर से मिश्रित पौधरोपण किया गया और उसमें हरियाली हो गई है। जबकि दूसरा हिस्सा सन्यासी पहाड़ी एरिया में आता है, जो फेसिंग के बाद वीरान हो गया है और उसमें पौधरोपण की कोई कार्ययोजना नहीं बनाई गई है। ऐसी स्थिति में एक पहाड़ का आधा हरियाली से पटा पड़ा है, जबकि उसका दूसरा हिस्सा वीरान है। बताते हैं कि पहले पहाड़ पर जहां सिर्फ पेड़ों के ठूंठ नजर आते थे। अब वहां बड़े-बड़े पेड़ नजर आ रहे हैं। यूं कहें कि करीब एक दशक से वीरान पड़ी पहाड़ी पर हरियाली लौट आई है। यदि वन विभाग के अधिकारियों ने पूरे पहाड़ की फेंसिंग करके पौधरोपण किया होता तो वह हरा-भरा नजर आता। लेकिन अधिकारियों ने पहाड़ से ही भेदभाव कर दिया है। 
इस संबंध में डीएफओ विपिन पटेल का कहना है कि

बांदकपुर में सिद्ध पहाड़ का मामला मुझे पता नहीं है। यदि ऐसा है तो मैं जाकर निरीक्षण करुंगा और उस हिस्से को हरा भरा करने के लिए कार्ययोजना बनवाउंगा।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement