पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यक्रम:कुष्ठ उन्मू्लन के लिए दिलाया संकल्प

दमोह3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

महात्मा गांधी की पुण्यतिथि कुष्ठ रोग निवारण दिवस के रूप में मनाई जाती है। इस मौके पर जिला स्तरीय कार्यशाला जिला प्रशिक्षण केंद्र में की गई। जिला कुष्ठ अधिकारी डॉ. राकेश राय ने कुष्ठ रोग के निवारण के लिए प्रयास बढ़ाने एवं बच्चों में कुष्ठ रोग से संबंधित विकलांगता को शून्य करने में शहरी आशा कार्यकर्ताओं को उन्मुखीकृत किया गया।

कुष्ठ रोगियों में हाथ पैर में सुन्नपन के कारण जलने का अंदेशा एवं विकृति की संभावना बने रहने के कारण इससे बचाव के लिए कुष्ठ पीड़ित हितग्राहियों को एमसीआर चप्पल एवं अन्य उपयोगी सामग्री भी प्रदाय की गई। कुष्ठ निवारण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता बढाने के लिए मौजूद कुष्ठ कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता को संकल्प भी दिलाया गया। इस मौके पर जिला विस्तार एवं माध्यम अधिकारी, डीसीएम, एनएमए रतन सिंह गौड, जीपी अहिरवार, बीएम दुबे मौजूद रहे। डॉ. राय ने बताया कि जिले में 74 कुष्ठ रोगी उपचाररत हैं।

कुष्ठ वंशानुगत नहीं है, माता-पिता से बच्चों में प्रसारित नहीं होता। एमडीटीटी बहुऔषधि उपचार का नियमित सेवन कुष्ठ रोग का पूरा उपचार करता है। आमजनों में कुष्ठ के बारे में जागृति फैलाने के उद्देश्य से 1 से 13 फरवरी के दौरान विशेष जागृति अभियान चलाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें