पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उपदेश:दुख का प्रतिकार सुख नहीं है: आचार्य

दमोह3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आचार्य श्री निर्भय सागर महाराज ने नसिया दिगंबर जैन मंदिर में दिये प्रवचन

सुख आत्मा की निधि है सुख चाहने से नहीं मिलता है बल्कि अच्छे कार्य करने से सुख मिलता है, दुख से हर प्राणी भयभीत है दुख के प्रतिकार करने का नाम सुख नहीं है। सुख दो प्रकार का होता है एक इंद्रिय शारीरिक सांसारिक सुख दूसरा स्वाभाविक आत्मिक मोक्ष सुख इंद्रिय सुख का फल दुख है, इंद्री सुख क्षणिक होता है।

सुबह से शाम तक जन्म से मरण तक हर प्राणी सुख पाने के लिए प्रयासरत रहता है। प्रत्येक कार्य सुख पाने की दृष्टि से करता है। यह उपदेश वैज्ञानिक संत आचार्य श्री निर्भय सागर महाराज ने नसिया दिगंबर जैन मंदिर में दिया। सुख के साधनों को जुटाने में आदमी दुख ज्यादा उठाता है और सुख के साधनों से सुख कम प्राप्त कर पाता है। मानव जीवन साधनों को जुटाने के लिए नहीं साधना करने के लिए मिला है। लेकिन भौतिकवादी युग में साधना छूट रही है और साधनों में जिंदगी खो रही है सुख के साधनों को छोड़कर जो आत्म साधना में लग जाता है वही सच्चा सुख प्राप्त कर पाता है।

वैराग्य धारण करने के बाद की गई आत्म साधना एक दिन परमात्मा बना देती है। आकुलता दुख का कारण है निराकुलता सुख का कारण है। परिग्रह और प्रवृत्ति को छोड़े बिना निराकुलता नहीं आती है। आचार्य श्री ने कहा जीवन रूपी नदी के सुख और दुख ये दो किनारे हैं। इन्हीं किनारों के बीच जीवन रूपी नदी बहती है। इंद्रिय सुख प्याज के छिलके केले के वृक्ष के समान सार हीन है। इंद्रिय सुख भोगते समय मेंहदी के समान हरे हरे से अच्छे लगते हैं। लेकिन वे कर्मों का लाल लाल रंग आत्मा के ऊपर लगाकर चले जाते हैं।

साधु को आत्म साधना में लगे रहने के लिए परिचय प्रतिष्ठा परंपरा परिवार और परिणय इन पांच प्रकार को छोड़ना आवश्यक है। यह पांच पकार मद्य मास मधु रूपी तीन मकार से भी ज्यादा खतरनाक है। 31 जनवरी को आचार्य श्री का मंगल प्रवचन एवं आहार नसिया जैन मंदिर से होगा। 1 बजे आचार्य श्री संघ सहित पंचकल्याणक स्थल जबलपुर नाका स्थित जैन मंदिर पहुंचेंगे। वहां प्रतिदिन 9 बजे मंगल प्रवचन होंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें