पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मौसम का मिजाज:सुबह तीखी धूप और शाम को घुमड़े बादल, पारा लुढ़का, 24 घंटे में बारिश के आसार

दमोह14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

नौतपा में इस साल ज्यादा गर्मी नहीं पड़ी। छठवें नौतपा में रविवार को सुबह से धूप निकली रही। शाम को आसमान पर बादल घुमड़ आए। लेकिन बारिश नहीं हुई तेज हवाएं चलती रहीं। दिन का तापमान 40.5 डिग्री एवं रात का तापमान 28.2 डिग्री दर्ज किया गया।

जबकि पिछले साल 30 मई को अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री एवं रात का तापमान 27.0 डिग्री दर्ज किया गया था। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में बौछारे पड़ने की संभावना जताई है।

इस बार नौतपा में भी नहीं चली लू

इस बार जिले में नौतपा के दिनों में भी लू नहीं चलू और अधिकतम तापमान 41 डिग्री के नीचे ही रहा। जबकि पिछले सालों में 44 से 46 डिग्री तक पहुंचने से गर्म हवा व लपटें चलती थीं इस बार राहत रही। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार चक्रवाती तूफान ताऊ ते, यास और अब पांच पश्चिमी विक्षोभ की वजह से इस बार मई में पहले जैसी गर्मी नहीं पड़ी। ताऊ ते के कारण ही मई में तेज हवा चलीं और बारिश हुई।

जून में भी तापमान बढ़ने की संभावना नहीं: कृषि मौसम वैज्ञानिक राजेश खवसे ने बताया कि इस बार केरल में 31 मई तक मानसून दस्तक देने की उम्मीद है। इस कारण हवा का रूख बदलना शुरू हो जाएगा। जून में भी तापमान बढ़ने की संभावना नहीं है।

18 जून तक मध्यप्रदेश में दस्तक दे सकता है मानसून
कृषि मौसम वैज्ञानिक राजेश खवसे ने बताया कि मानसून के केरल पहुंचने की तारीख 1 जून है। इस साल इसके 31 मई तक पहुंचने का अनुमान है। मध्य प्रदेश आने में मानसून को सामान्य स्थिति में 14 दिन का समय लगता है। इसके बाद जिले में प्रवेश करता है। सामान्य स्थिति न होने पर आगे पीछे हो सकता है। इस हिसाब से इस साल प्रदेश में 14 से 18 जून के बीच मानसून दस्तक देगा।

खबरें और भी हैं...