पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कलश यात्रा:चरित्र शुद्ध करने का मंत्र है श्रीमद भागवत कथा: प्रमोद दास महाराज

बटियागढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • श्रीमद् भागवत कथा के पूर्व नगर में निकाली गई कलश यात्रा

जनपद पंचायत के सामने मंडल अध्यक्ष के निवास पर सोमवार से श्रीमद् भागवत कथा का शुभारंभ हुआ। इसके पूर्व गांव में कलश यात्रा निकाली गई। जिसमें हनुमानजी के वेषधारी एक कलाकार लोगों के विशेष आकर्षण का केंद्र रहे। इसके अलावा अनेक झांकियां देखने मिलीं।

कलश यात्रा मुख्य मार्गों से होकर कथा स्थल पहुंची। इस मौके पर कथावाचक प्रमोद दास महाराज ने कहा कि सच्चा सुख केवल भगवान के चरणों में है। भागवत कथा से कल्याणकारी और कोई भी साधन नहीं है इसलिए व्यस्त जीवन से समय निकालकर कथा को आवश्यक महत्व देना चाहिए।

उन्होंने कहा भागवत कथा से बड़ा कोई सत्य नहीं है। भागवत कथा अमृत है। यह एक ऐसी औषधि है जिससे जन्म-मरण का रोग मिट जाता है। भागवत कथा को पांचवां वेद कहा गया है, जिसे पढ़ सकते हैं और सुन सकते हैं। भागवत कथा गंगा है और पार करने वाली है।

यह कथा चरित्र शुद्ध करने का मंत्र है। यह भगवान की वाणी है और इसमें ब्रह्मा, विष्णु और महेश हैं। गंगा, यमुना और सरस्वती का मुख भी यही है। यह मृत्यु का भय दूर करने वाला ग्रंथ है। प्रेत और पीड़ा को दूर करने वाला है। लोक परलोक दोनों को सुधारने वाला है, पापों को नष्ट करने वाला है। उन्होंने कहा कि श्रीमद् भागवत भगवान का स्वरूप है। इसके सुनने से 17 पुराणों का फल मिलता है।

शास्त्री ने कहा कि सही और गलत का निर्णय करने को ही ज्ञान कहा जाता है। मेरा कोई क्या कर लेगा, यह अहंकार और अभिमान है। बुद्धि धुंधली होगी तो सही गलत का निर्णय नहीं हो सकता है। मां का दर्जा दुनिया में सबसे ऊंचा है। मां जैसा रिश्ता इस दुनिया में और कोई नहीं है और मां के दिल जैसा भी और कोई नहीं है। कथा के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser