पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मौसम में बदलाव:सुबह तेज धूप, शाम को बरसे बादल, 11 मई तक ऐसा ही रहेगा मौसम

दमोहएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दिन का तापमान 1.5 डिग्री नीचे आया, रात का तापमान 2 डिग्री बढ़ा

जिले में मई के पहले सप्ताह में ही मौसम में परिवर्तन देखने को मिला। सुबह से तेज धूप निकली, दोपहर में आसमान में काले बादल घुमड़े तेज हवाएं चलीं शाम को बेमौसम बारिश हुई। दिन का तापमान 1.5 डिग्री नीचे गिर गया तो रात का तापमान 2.0 डिग्री बढ़ गया। दिन का तापमान 41.5 डिग्री दर्ज किया गया तो रात का तापमान 28.0 डिग्री दर्ज हुआ। गुरूवार को दिन का तापमान 43.0 डिग्री एवं रात का तापमान 26.0 डिग्री दर्ज किया गया था। बेमाैसम बारिश हवाओं ने दिन का तापमान नीचे गिराया। लेकिन बारिश थमते ही उमस बढ़ गई। शहर में शाम करीब 4.15 बजे बेमौसम बारिश होने से सड़कें भीग गईं। वहीं ग्रामीण अंचलों में भी तेज हवा के बाद बारिश हुई।

चार दिन तक धूल भरी आंधी चलने, हल्की बारिश की संभावना: कृषि मौसम विज्ञान केंद्र के कृषि मौसम वैज्ञानिक राजेश खवसे ने बताया कि आईएमडी भोपाल द्वारा जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार 8,9 और 11 मई के बीच जिले के अधिकांश भागों में धूल भरी आंधी तथा गरज चमक के साथ हल्की बौछारें पड़ने की संभावना हैं। अधिकतम तापमान 39-42 डिग्री सेंटीग्रेट एवं न्यूनतम तापमान 23-25 डिग्री सेंटीग्रेट की संभावना है। अधिकतम सापेक्षित आर्द्रता 42 से 52 प्रतिशत एवं न्यूनतम सापेक्षित आर्द्रता 13 से 15 प्रतिशत रहने की संभावना है।

आने वाले दिनों में हवा की दिशा दक्षिण पश्चिम से पश्चिम दिशा में चलने एवं हवा की गति 10-16 किमी प्रति घंटे की गति से चलने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार शुक्रवार को हुई हल्की बारिश को प्री मानसून की दस्तक मान सकते हैं। इस बार अच्छी बारिश की संभावना है।

खबरें और भी हैं...