पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अच्छी खबर:छात्र ने बंद पड़ी टीवी से बनाया होम थियेटर, महज 50 रुपए का ही खर्च आया

दमोह6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शहर के जबलपुर नाका निवासी कक्षा बारहवीं के एक छात्र ने बंद पड़ी पुरानी टीवी से एक देशी होम थियेटर बनाया है। इसे तैयार करने में महज 50 रुपए का खर्च आया है।

छात्र दयाल पिता शैलेंद्र तिवारी ने बताया कि वह अपने स्कूल में विज्ञान प्रतियोगिता के दौरान अलग-अलग माॅडल बनाता था। जिससे उसके मन में विज्ञान के प्रोजेक्ट बनाने को लेकर उत्साह बना रहता है।

इसी दौरान उनके घर में 11 साल बंद पड़ी पुरानी ब्लैक इन व्हाइट टीवी को लेकर कुछ नया करने का विचार आया। उन्होंने टीवी को खोलकर देखा तो उसके अंदर के सभी पार्टस सही हालत में थे। इस दौरान उन्होंने टीवी के साउंड एरिया वाले सेक्शन को काटकर अलग कर लिया। इसके बाद वह बाजार से एक केपिसिटर लेकर आए।

इसमें एक पुराने प्लेयर का ट्रांसफार्मर निकालकर लगाया। इसके बाद टीवी के ऑडियो सेक्शन व ऑडियो पिन को दो प्लास्टिक के डिब्बे में फिट कर दिया। इसके बाद एक पिन को मोबाइल में कनेक्शन कर देते हैं। और अपने मोबाइल से मनपसंद गाने को सुनते हैं तो इसमें होम थियेटर जैसे आवाज आती है। खास बात यह है कि इसके लिए उन्हें महज 50 रुपए ही खर्च करने पड़े।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें