पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Damoh
  • The Child Line Team Stopped 5 Child Marriages In One Night; Action Taken By The Team In The Village Of Imliya In Tendukheda, Patharia And Damoh Blocks

बाल विवाह पर कार्रवाई:चाइल्ड लाइन टीम ने एक रात में 5 बाल विवाह रोके; तेंदूखेड़ा, पथरिया और दमोह ब्लॉक के इमलिया गांव में टीम द्वारा की गई कार्रवाई

तेंदूखेड़ाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अभी शादियों का सीजन चल रहा है जिसमें दमोह चाइल्ड लाइन बाल विवाह रोकने में सक्रियता से कार्य कर रही है। चाइल्ड लाइन, महिला बाल विकास विभाग और पुलिस ने 6 मई की शाम से लेकर देर रात तक पांच स्थानों पर बाल विवाह रोके हैं। टीम जिले में जहां भी बाल विवाह हाेने की जानकारी मिलती है वहां जाकर कार्रवाई कर रही है। टीम ने 6 मई की शाम से लेकर रात तक पांच बाल विवाह रोके।

जिसमें तेंदूखेड़ा ब्लॉक के सांगा ग्राम में दो लड़के एवं एक लड़की की शादी रोकी। पथरिया में एक लड़के और दमोह ब्लॉक के इमलिया घाट में एक लड़की का बाल विवाह रोका गया। जिसमें दमोह चाइल्डलाइन डायरेक्टर गोविंद यादव, अजीता तिवारी, सब्बू लाल अहिरवार, धर्मेंद्र यादव, संगीता ठाकुर, अनुज कुमार सोनी और पथरिया महिला बाल विकास परियोजना अधिकारी राजकुमार लड़िया, अमित खरे एवं तेंदूखेड़ा पुलिस थाने से एसआई सिलास कुमार, आरक्षक मनीष साहू, इमलिया पुलिस चौकी से आरक्षक गौरव तथा ग्राम पंचायत सिमरयाऊ सरपंच पंचम सिंह सहित टीम ने बाल विवाह को रोका।

टीम ने बताया कि बाल विवाह अधिनियम 2006 के अनुसार 2 वर्ष का कारावास तथा 1 लाख रुपए तक का जुर्माना लग सकता है। यदि लड़की की उम्र 18 वर्ष से कम और लड़के की उम्र 21 वर्ष से कम है और शादी की जाती है ताे यह बाल विवाह कहलाता है। जिससे लड़का-लड़की पर दुष्प्रभाव भी होते हैं। टीम द्वारा समझाइश देने पर लड़के-लड़की के माता-पिता ने कहा लड़की की उम्र 18 वर्ष एवं लड़के कि 21 वर्ष हाेने पर ही शादी करेंगे।

खबरें और भी हैं...