पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मौसम:आसमान पर घुमड़े बादलों ने बढ़ाया दिन का पारा, 21 अक्टूबर तक रहेंगे

दमोह11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अक्टूबर में भी तापमान में गिरावट नहीं आ रही है। दिन का तापमान 36 डिग्री के पार चल रहा है। शनिवार को आसमान पर बादल घुमड़े लेकिन बारिश नहीं हुई, बादलों के कारण दिन का तापमान बढ़ गया। दिन का तापमान 36.8 डिग्री एवं रात का तापमान 24.2 डिग्री दर्ज किया गया। शुक्रवार को दिन का तापमान 36.5 डिग्री एवं रात का तापमान 24.5 डिग्री दर्ज किया गया था।

शाम करीब 4 बजे काले बादल आसमान पर घुमड़ आए और हल्की बूंदाबांदी भी हुई। लेकिन गर्मी उमस से राहत नहीं मिली। दिनभर उमस से लोग बेचैन रहे। जबकि पिछले सालों में अक्टूबर में ठंड बढ़ जाती थी लेकिन इस बार कम बारिश और अधिकमास के चलते मौसम में ठंडक नहीं आई है।

कृषि विज्ञान केंद्र के कृषि मौसम मौसम वैज्ञानिक राजेश खवसे ने बताया कि मौसम पूर्वानुमान के अनुसार दमोह जिला में 21 अक्टूबर तक आंशिक बादल छाए रहने की संभावना है। अधिकतम तापमान 35-36 डिग्री सेंटीग्रेट एवं न्यूनतम तापमान 23-24 डिग्री सेंटीग्रेट की संभावना है। अधिकतम सापेक्षित आर्द्रता 72 से 89 प्रतिशत एवं न्यूनतम सापेक्षित आर्द्रता 50 से 63 प्रतिशत रहने की संभावना है।

आने वाले दिनों में हवा की दिशा उत्तर - पूर्व से दक्षिण पूर्व दिशा में चलने एवं हवा की गति 07-11 किमी प्रति घंटे की गति से चलने की संभावना है। उन्होंने किसानों को सलाह दी है कि रबी फसलों के लिए खेत की तैयारी करें। इसके लिए ट्रेक्टर चलित रोटावेटर या कल्टीवेटर का प्रयोग कर खाली खेतों में उथली जुताई करें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें