पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

यह कैसी शिक्षा:प्राचार्य व शिक्षकों की गतिविधियों से अंधकारमय हो रहा छात्रों का भविष्य

मड़ियादाे3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • समय पर स्कूल नहीं पहुंच रहे शिक्षक, प्राचार्य पर भी लगे मनमानी के आरोप
  • खाली दिखीं क्लासे, बाहर घूम रहे बच्चे

मड़ियादो स्कूल में शिक्षकों की लेट लतीफी से छात्रों का भविष्य अंधकारमय हो रहा है। शिक्षक कभी भी स्कूल टाइम पर नहीं पहुंच रहे हैं और जब छात्रों के अभिभावकों या अन्य लोगों द्वारा शिक्षकों से इस संबंध में बात की जाती है तो उनके पास अनेक बहाने होते हैं।

जब शिक्षको के लेट आने के संबंध में छात्रों से बात की तो उनका कहना है कि ये आज की बात नहीं है ऐसा तो हर दिन होता है। शनिवार को जब टीम द्वारा मड़ियादो हाई स्कूल का दौरा किया तो पाया कि 11 बजकर 30 मिनट पर सिर्फ एक रेगुलर टीचर व दो अतिथि शिक्षक मौजूद मिले। जहां पर अतिथि शिक्षक सहित करीब 12 शिक्षक पदस्थ हैं। इस संबंध में सहायक संचालक शिक्षा नन्हे सिंग को इसकी जानकारी दी तो उनके द्वारा कहा गया कि में अभी ऑनलाइन विजिट करता हूं लेकिन जब स्कूल में शिक्षक ही मौजूद नहीं थे तो किस शिक्षकों से ऑनलाइन जानकारी ली यह समझ से परे निकला। इसके बाद ही शिक्षकों का स्कूल में आना प्रारंभ हुआ तब तक बच्चें शोर शराबा करते देखे गए और क्लासे खाली देखी गई।

अतिथि शिक्षक ने की छात्र से मारपीट
प्राचार्य के एक बजे के बाद स्कूल पहुंचने पर कक्षा 9 वीं के छात्र कृष्णा सोनी ने अपने पिता के साथ स्कूल पहुंचकर प्राचार्य से अतिथि शिक्षक द्वारा शुक्रवार को मारपीट की शिकायत की गई। जिस पर छात्र व शिक्षक ने एक दूसरे पर छीना झपटी का आरोप लगाया। जिस पर प्राचार्य ओएस राजपूत का कहना है कि स्कूल में मारपीट वर्जित है मैं उच्चाधिकारियों को इस संबंध में अवगत कराकर आगे मिलने वाले दिशा निर्देशों का पालन करूंगा।

पूर्व प्रभारी प्राचार्य ने वर्तमान प्रभारी प्राचार्य पर लगाए आरोप
पूर्व प्रभारी प्राचार्य ममता छिरोल्या ने वर्तमान प्रभारी प्राचार्य राजपूत पर आरोप लगाया कि इस स्कूल में वह अकेली साइंस की टीचर होने के साथ अकेली महिला टीचर हैं जहां करीब 300 छात्राएं अध्ययनरत हैं लेकिन दुर्भावनावश मुझे प्रभारी प्राचार्य द्वारा रिलीव कर कांटी स्कूल में प्रभारी प्राचार्य बनाकर भेज दिया गया है जहां में नहीं जाना चाहती हूं जबकि मेरी मूल पद स्थापना मड़ियादो हाई स्कूल है। इस संबंध में मेरी कोई भी रायशुमारी भी नहीं ली गई है। मुझ से मूल रजिस्टर पर हस्ताक्षर भी नहीं कराए जा रहे हैं।

इस कारण मैं अलग से रजिस्टर बनाकर उस पर हस्ताक्षर करती हूं और स्कूल में बच्चों को पढ़ा रही हूं। इस संबंध में भी ओएस राजपूत का कहना है कि मुझे जिला शिक्षा अधिकारी से जैसा आदेश मिला था मैंने उसके अनुसार ही कार्य कर ममता छिरोल्या को रिलीव किया है। वहीं सहायक संचालक शिक्षा नन्हें सिंह से बात की तो उनका कहना है कि में प्राचार्य से संपूर्ण जानकारी लेकर आगे की कार्यवाही करूंगा और इसकी सत्यता की जांच भी कराऊंगा। दोषियों के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें