पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विवादों में भवनों का आवंटन:दमयंतीपुरम काॅलोनी केे आवंटन की प्रक्रिया अब कलेक्टोरेट में की जाएगी

दमोह19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • विवादित होने के बाद अधिकारियों ने रद्द कर दी थी प्रक्रिया

जबलपुर-कटनी मार्ग पर मध्यप्रदेश की हाउसिंग बोर्ड की दमयंतीपुरम कालोनी में भवन आवंटन को लेकर चल रही प्रक्रिया पर सवाल उठने के बाद अब अधिकारी दोबारा नए सिरे से लॉटरी प्रक्रिया की तैयारी कर रहे हैं।

दोबारा फिर से गड़बड़ी और धांधली न हो, इसके लिए शनिवार को आवंटी कलेक्टर कार्यालय पहुंचे और उन्होंने पूरी प्रक्रिया निष्पक्ष और कार्रवाई के दौरान निगरानी कराने की मांग उठाई। इधर अधिकारियों ने नए सिर से लाॅटरी प्रक्रिया करने के लिए 11 फरवरी को एलआईजी और 12 फरवरी को ईडब्ल्यूएस भवनों के लिए तय की है। हालांकि अधिकारी पूरी प्रक्रिया कलेक्टोरेट परिसर में कराने जा रहे हैं। इस बार प्रक्रिया में हाउसिंग बोर्ड सागर के उपायुक्त और जिला प्रशासन के अधिकारी सहभागिता निभाएंगे। 4 साल में भवन कंपलीट न होने और दो साल में आवंटन की प्रक्रिया पूरी न होने पर दमयंतीपुरम काॅलाेनी में आवासों के आवंटन को लेकर हितग्राही आक्रोशित हो गए हैं।

गड़बड़ी न हो इसलिए लाॅटरी की पर्ची पहले जांच कराएंगे
एक बार आवंटन में गड़बड़ी सामने आने के बाद अब आवंटियों का आक्रोश बढ़ रहा है। लाॅटरी की पूरी प्रक्रिया पर सवाल खड़ा होने के बाद अब हाउसिंग बोर्ड सागर के उपायुक्त ने इस काम को अपने हाथ में ले लिया है। उनके अधिकारियों की निगरानी में जिला प्रशासन के अधिकारी अब भवनों का आवंटन करेंगे और किसी तरह की गड़बड़ी न हो, इसलिए लाॅटरी की पर्ची पहले जांच कराएंगे, उसके बाद हितग्राहियाें के सामने आवंटन की प्रक्रिया होगी।

अटल आवास योजना के तहत 867 भवन का होना है आवंटन
दमयंतीपुरम कालोनी में अटल आवास योजना के तहत 867 मकान बने हैं। जिनमें ईडब्ल्यूएस के मकानों की संख्या 477 है और एलआईजी श्रेणी के 390 भवन हैं। जिले के संपदा अधिकारी महेंद्र खरे ने बताया कि काॅलोनी में एलआईजी भवनों का आवंटन 11 और ईडब्ल्यूएस भवनों का आवंटन 12 फरवरी को प्रस्तावित किया गया है। इस संबंध में कलेक्टर से भी चर्चा हो गई है। पूरी प्रक्रिया कलेक्टोरेट परिसर से हो, ऐसा प्रयास किया जा रहा है। इसमें भी जिला प्रशासन और सागर के विभागीय अधिकारी भी शामिल होंगे।

लोगों ने अधिकारियों से निष्पक्ष आवंटन करने की मांग की
शनिवार को ज्ञापन देने पहुंचे आवंटी बृजेंद्र सिंह ठाकुर, सुनील कुमार जैन, रेखा जैन और रीतेश अवस्थी ने बताया कि मकानों में लाइट, पानी ओर प्लास्टर को लेकर सवाल खड़ा हो रहा है, यह काम होना अभी है। कुछ इसी तरह की समस्या पानी को लेकर हो गई है। पहले नगरपालिका ने पानी की पाइप जोड़ने को लेकर टेंडर जारी किया था, बाद में उसे निरस्त कर दिया गया। अब जल निगम से पाइप लाइन जोड़ने की बात सामने आ रही है, मगर इस प्रक्रिया में भी समय लगेगा।

आवंटियों का कहना है कि आवंटन वर्ष 2018 में होना था, लेकिन दो साल बाद भी समय पर नहीं हो रहा है, जैसे तैसे आवंटन की प्रक्रिया प्रारंभ हुई तो कर्मचारियों की गड़बड़ी सामने आ गई। आवंटियों ने अधिकारियों से निष्पक्ष आवंटन कराने की बात कही है। क्योंकि इस प्रक्रिया में जमकर धांधली की खबरें आ रही हैं। आवंटी पूरनलाल ने बताया कि चार साल से वे बैंक का लोन भर रहे हैं और मकान का किराया भी देना पड़ रहा है, यदि प्रक्रिया में इसी तरह की देरी हुई तो उनकी आर्थिक स्थिति खराब हो जाएगी। इसलिए जल्द से जल्द आवंटन करके मकान पूरी तरह से तैयार करके दिए जाएं, ताकि लोग समय पर बस जाएं और उनकी बचत होने लगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें