पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Damoh
  • The System Will Change From November 1, Delivery Of Domestic Gas Cylinders Will Be Done After OTP Number On Mobile

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नया नियम:1 नवंबर से बदल जाएगी व्यवस्था, मोबाइल पर ओटीपी नंबर आने के बाद होगी घरेलू गैस सिलेंडर की डिलेवरी

दमोहएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

घरेलु गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी सिस्टम में 1 नवंबर से बिना वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) के उपभोक्ताओं को गैस की डिलीवरी नहीं की जाएगी। उपभोक्ताओं के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर बुकिंग की रसीद कटने के बाद यह ओटीपी आएगा।

लेकिन गैस कंपनियों के इस बदलाव को लेकर ग्रामीण क्षेत्र के उन उपभोक्ताओं को परेशानियों से जूझना पड़ेगा, जिनके क्षेत्र में मोबाइल नेटवर्क नहीं मिलते हैं। जिले में कुल 2 लाख 26 हजार घरेलु गैस कनेक्शनधारी उपभाेक्ता हैं। वहीं उज्जवला योजना के तहत कुल 1 लाख 66 हजार कनेक्शनधारी हैं।

इस तरह जिले भर में करीब 4 लाख घरेलू गैस उपभोक्ता हैं। दो माह पहले ही विभिन्न कंपनियों द्वारा ओटीपी सिस्टम शुरू कर दिया गया है। इस सिस्टम में अभी तक उन उपभोक्ताओं को भी सिंलेंडर दे दिया जाते थे, जिनके मोबाइल पर मैसेज नहीं आता था, लेकिन अब 1 नवंबर से केवल उन्हें उपभोक्ताओं को सिलेंडर की डिलेवरी होगी, जिनके मोबाइल पर बुकिंग करने के बाद ओटीपी आएगा।

इन गांव के लाेग हो रहे परेशान

बटियागढ़ ब्लॉक के ग्राम लड़ई बम्होरी निवासी द्वारका लोधी, बहादुर लोधी ने बताया कि उनके गांव में मोबाइल के नेटवर्क नहीं मिलते हैं। अभी तक वह 5 किमी दूर खड़ेरी आकर मोबाइल पर सिलेंडर बुक कर देते थे। लेकिन नई व्यवस्था से अब उन्हें सिलेंडर की डिलेवरी लेने में परेशानी होगी। क्योंकि अब ओटीपी नंबर के लिए भी उन्हें नेटवर्क की तलाश करनी होगी।

वहीं जो लोग गांव में ही रहते हैं, उनकी बुकिंग नहीं हो पाती। इसी तरह ग्राम सेहरा निवासी खिलान सिंह, चरण सिंह ने बताया कि उनके गांव में भी नेटवर्क न मिलने से 6 किमी दूर खड़ेरी आना पड़ता है। इसके बाद ही मोबाइल पर सिलेंडर बुक कर पाते हैं। जबेरा ब्लॉक के झादा, सुरेका निवासी हल्कू आदिवासी ने बताया कि उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेंडर मिला है। तीन से चार माह में बुकिंग कराते हैं। लेकिन मोबाइल पर मैसेज न आने से उन्हें बम्होरी आना पड़ता है।

कालाबाजारी रूकेगी

सभी गैस कपंनियों द्वारा ओटीपी सिस्टम से गैस सिलेंडर की डिलेवरी व्यवस्था लागू की गई है। 1 नवंबर से बिना ओटीपी मैसेज के सिलेंडर नहीं मिलेगा। जिनके यहां मोबाइल नेटवर्क नहीं मिल रहे, उनके यहां कंपनियां शीघ्र ही निर्णय लेंगी।

- केके पंडा, सहायक आपूर्ति अधिकारी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें