पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Damoh
  • Vaccine Reached Gwalior From Pune; Today Damoh Will Come Vaccine, 1 Thousand People Will Be Engaged Everyday

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उम्मीद का टीका:पुणे से ग्वालियर पहुंची वैक्सीन; आज दमोह आएगी वैक्सीन, रोज 1 हजार लोगों को लगेगी

दमोह8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में कोरोना की वैक्सीन की आपूर्ति के लिए ग्वालियर को स्टेशन बनाया गया है। ग्वालियर में वैक्सीन की पहली खेप बुधवार को सुबह पहुंच गई है। वैक्सीन दमोह तक लाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से एक गनमैन और टीका वाहन ग्वालियर रवाना किया गया है। सीएमएचओ डॉ. संगीता त्रिवेदी के मुताबिक सुबह 7 बजे ग्वालियर में वैक्सीन मिलेगी और वहां से वाहन के जरिए दमोह पहुंचाई जाएगी। शाम 7 बजे तक वाहन दमोह पहुंचने की संभावना है। वैक्सीनेशन की तैयारी को लेकर सीएमएचओ की वर्चुअल मीटिंग मोबाइल पर भी हुई। जिसमें उन्हें पूरा प्लान बनाया गया। हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं किया गया कि दमोह को पहली खेप में कितनी वैक्सीन मिल रही है।

सिविल सर्जन डॉ. ममता तिमोरी ने बताया कि ऐसे में संभावना है कि बुधवार काे वैक्सीन आ जाएगी। टीकाकरण के लिए 10 टीम तैयार हैं। हर टीम राेज 100 लोगों को वैक्सीन लगाएगी। यानि हर दिन एक हजार लोगों का वैक्सीनेशन होगा। वैक्सीनेशन सप्ताह में 4 दिन ही होगा। दरअसल कोरोना को हराने के लिए महाराष्ट्र से सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा तैयार वैक्सीन देश के विभिन्न हिस्सों के लिए मंगलवार से रवाना होना शुरू हो गई।

दमोह के लिए पुणे से ग्वालियर तक प्लेन से वैैक्सीन भेजी गई है। वहां से दमोह वाहन से लाई जाएगी। इसके बाद शनिवार से वैक्सीनेशन का काम शुरू कर दिया जाएगा। वैक्सीन लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से तैयार है। शनिवार से स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर, नर्स के साथ अन्य स्टाफ, ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने वाली एएनएम, आशा कार्यकर्ता आदि को लगाई जाएगी। इसके लिए कुल 5726 लोगों का पंजीयन पहले ही हो चुका है। वैक्सीन के लिए लोगों को मैसेज देकर केन्द्र पर बुलाया जाएगा।

एक व्यक्ति को टीका लगाने में लगेंगे 10 मिनट
वैक्सीनेशन का काम सुबह 9 से शाम 5 बजे तक चलेगा। एक टीम को 100 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। एक टीम में दो वैक्सीनेशन अधिकारी रहेंगे यानि एक अधिकारी को 8 घंटे में 50 लोगों को वैक्सीन लगानी है। इस हिसाब से औसत रूप से एक व्यक्ति को वैक्सीन लगाने में लगभग 10 मिनट का समय लगेगा।

सोमवार, बुधवार, गुरुवार और शनि. को लगेगी वैक्सीन
शनिवार 16 जनवरी से वैक्सीनेशन शुरू होगा। रविवार को छुट्‌टी के बाद सोमवार से वैक्सीनेशन होगा। मंगलवार और शुक्रवार का दिन अस्पतालों में रुटीन टीकाकरण के लिए पहले से ही तय होने के कारण इन दो दिनों में कोरोना वैक्सीन लगाने का काम नहीं किया जाएगा। कोरोना वैक्सीन लगाने के काम शनिवार, सोमवार, बुधवार तथा गुरुवार को ही होगा। इसके साथ ही वैक्सीनेशन के लिए जिले में 10 दल बनाए गए हैं। एक दल में 2 वैक्सीनेशन अधिकारी यानि टीका लगाने वाले स्वास्थ्य कर्मचारी, एक सुपरवाइजर के साथ शेष 6 लोग सहायक के रूप में रहेंगे।

शनिवार से होगा कोरोना वैक्सीन लगाने का काम
सीएमएचओ डॉ. त्रिवेदी ने बताया कि ग्वालियर से वैक्सीन लाने के लिए शासन के निर्देश पर वाहन तैयार करके भेजा गया है। जिसमें एक टीका वाहन और एक गनमैन सवार करके भेजा गया है। जैसे ही वैक्सीन मिलेगी। वहां से वाहन दमोह के लिए रवाना हो जाएगा। बुधवार को वैक्सीन आने की संभावना है। शनिवार से जिलेभर में 10 केंद्रों पर वैक्सीन लगाने का काम शुरू हो जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser