एक और पॉजिटिव / शहर में महिला केयर टेकर के बाद अब वार्ड ब्वॉय कोरोना पॉजिटिव

Ward Boy Corona positive now after female caretaker in the city
X
Ward Boy Corona positive now after female caretaker in the city

  • सेंपल लेने के बाद कोविड केयर सेंटर में रखने की जगह जाने दिया घर

दैनिक भास्कर

Jun 02, 2020, 05:00 AM IST

दमोह. शहर में मुकेश कॉॅलोनी के सामने टपरिया में सोमवार को कोरोना का दूसरा पॉजिटिव मरीज सामने आया। इस बार हिंडोरिया सीएचसी में पदस्थ वार्ड ब्वॉय पॉजिटिव निकला है। कॉन्टेक्ट हिस्ट्री के मुताबिक हिंडोरिया सीएचसी में अब तक चार कोरोना पॉजिटिव मरीजों के सेंपल लेने में वार्ड ब्वॉय की मदद ली गई थी। जिससे वह संक्रमित मरीजों के संपर्क में आ गया था। इधर वार्ड ब्वॉय के पॉजिटिव होने के बाद हिंडोरिया सीएचसी में पदस्थ एक डाॅक्टर और एक नर्स को भी क्वारेंटाइन कर दिया गया है। कर्मचारी का सेंपल पॉजिटिव निकलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम घर पहुंची और उसे आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया। जबकि उसकी पत्नी और दो बच्चों को भी सेंटर में रखा गया है। मामले में गंभीर लापरवाही यह सामने आई कि सेंपल लेने के बाद वार्ड ब्वॉय को कोविड केयर सेंटर में रखा जाना था, लेकिन उसे घर जाने दिया गया। जिससे वह परिवार के संपर्क में आ गया।

सिविल सर्जन डाॅ. ममता तिमोरी ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव कर्मचारी में दो दिन पहले हाथ पैर में दर्द और बुखार की शिकायत मिली थी। जिस पर उसका सेंपल कोविड केयर सेंटर में लिया गया था। उन्होंने बताया कि सागर की लैब से मिली जांच रिपोर्ट में कर्मचारी का सेंपल पॉजिटिव आया है। कर्मचारी को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर दिया गया है। इधर स्वास्थ्य विभाग की टीम सिविल वार्ड नंबर 6 में वार्ड ब्वॉय के निवास पर पहुंची। सबसे पहले एरिया को कंटेनमेंट जोन में बदला जा रहा है। एसडीएम रविंद्र चौकसे, डिप्टी कलेक्टर भाव्या त्रिपाठी, तहसीलदार बबीता राठौर और डॉ. वेदांत तिवारी मौके पर पहुंचे। उन्होंने मरीज के घर के आसपास के एरिया का जायजा लिया। इधर नगरपालिका की ओर से रात में ही सैनिटाइजेशन का काम प्रारंभ कर दिया गया। जैसे ही वार्ड ब्वॉय की रिपोर्ट पॉजिटिव आई स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने जानकारी जुटाई तो पता चला कि वार्ड ब्वॉय अपने घर पर है, उसके बाद तुरंत स्वास्थ विभाग की टीम उसके घर भेजी गई, उसे और उसके परिवार को एंबुलेंस से कोविड केयर अस्पताल लाया गया।

महिला केयर टेकर के संपर्क में आए सभी के सेंपल निगेटिव

वार्ड नंबर 6 में इससे पहले पॉजिटिव आई महिला से जुड़े उसके पति, तीन बच्चों, मामा सहित 9 लोगों के सेंपलों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। हालांकि अभी क्षेत्र में सर्वे का काम चल रहा है। सर्वे का काम पूरा होने के बाद अब मुकेश कॉॅलोनी के टपरिया क्षेत्र में प्रारंभ होगा। मौके पर जांच करने पहुंचे डॉ. वेदांत तिवारी ने बताया कि सर्वे को लेकर रूपरेखा बनाई जा रही है। एरिया कंटेनमेंट घोषित करने के बाद कॉन्टेक्ट हिस्ट्री के हिसाब से सेंपल लिए जाएंगे।  

दमोह में 27 मरीजों में से 12 की छुट्‌टी

जिले में कुल 27 कोरोना के पॉजिटिव मरीजों में से 12 की अब तक छुट्‌टी हो चुकी है। जिनमें से 7 हटा और 5 दमोह अस्पताल के मरीज शामिल हैं। मंगलवार को जिला अस्पताल में भर्ती हटा के रसीलपुर के कोरोना पॉजिटिव बुजुर्ग दंपती को भी डिस्चार्ज किया जाएगा। फिलहाल 26 में से 12 पॉजिटिव डिस्चार्ज हो चुके हैं। 14 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं। जबकि एक कोरोना पॉजिटिव भोपाल निवासी महिला का रिकार्ड भोपाल में दर्ज है। 

कोरोना पाॅजिटिव सीएमएचओ के स्टोर रूम पहुंचा था, सैनिटाइज कराया गया

हिंडोरिया सीएचसी में पदस्थ वार्ड ब्वॉय कोरोना पॉजिटिव निकलने के बाद सीएमएचओ कार्यालय के नीचे स्थित दवाओं के स्टोर रूम को सैनिटाइज कराया गया। बताया जाता है कि सोमवार को संक्रमित कर्मचारी यहां पर आया था और स्टोर रूम में काफी देर तक रुका रहा और स्टाफ के साथ चर्चा भी की। सवाल यह है कि कर्मचारी काे संदिग्ध मानकर उसका सेंपल लिया गया था, जब उसका सेंपल लिया गया था तो नियम के तहत उसे आइसोलेशन सेंटर या कोविड केयर में रखा जाना था, लेकिन अधिकारियों ने लापरवाही की और उससे काम लेते रहे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना