पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हटा में पानी छोड़ा:सूखी सुनार नदी में पंचमनगर बांध से छोड़ा गया पानी, भदभदा तक पहुंचा

दमोह9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हटा | पंचमनगर डेम से पानी छोड़ने के बाद सुनार नदी फिर से कल-कल बहने लगी। - Dainik Bhaskar
हटा | पंचमनगर डेम से पानी छोड़ने के बाद सुनार नदी फिर से कल-कल बहने लगी।
  • हटा में पानी की किल्लत होने पर कलेक्टर ने जल संसाधन विभाग को दिया था आदेश
  • देर शाम तक भदभदा पहुंचा, आज हटा नगर तक पहुंच जाएगा

इस बार सुनार नदी की धार समय से पहले टूट गई है। नगर में जलसंकट की संभावना को देखते हुए कलेक्टर ने पंचम नगर मध्यम सिंचाई परियोजना के पगरा डेम से पानी छोड़ने का आदेश जारी किया है। मंगलवार को नदी में पानी छोड़ गया तो भदभदा डेम तक पहुंच गया था। बताते हैं कि इससे पहले देरी से पानी छोड़ा जाता था, मगर इस बार समय से पहले ही सुनार नदी ने साथ छोड़ दिया। जिससे नगर में पानी की किल्लत खड़ी हो गई है। पानी परिवहन करने के लिए भी स्टाक नहीं है। ऐसे में आनन-फानन में कलेक्टर ने पानी छोड़ने के लिए जल संसाधन विभाग को आदेश जारी किया है।

पिछले 3 साल से पंचमनगर बांध से देते हैं पानी

प्रशासन की पहल और जनप्रतिनिधियों की मांग पर पिछले तीन साल की भांति सुनार नदी में पंचमनगर बांध से पानी छोड़ दिया गया। देर शाम तक हारट के भदभदा जलप्रपात तक पहुंच गया था। सुबह लोगों ने भदभदा पर कल कल कर गिरते हुए पानी को देखा तो प्रसन्नता जाहिर की। भदभदा जल प्रपात का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा। लोगों द्वारा एक दूसरे से भदभदा चलने का प्लान तैयार करने की बातचीत चलने लगी। दरअसल सुनार नदी का जल स्तर कम होने से नदी के किनारे सैकड़ों ग्राम के लोगों के समक्ष पेयजल संकट सताने लगता है।

पशुओं को पानी की समस्या होने लगती है, जिसके निदान के लिए पिछले तीन वर्षों से सुनार नदी में पंचमनगर बांध से ही पानी छोड़ा जाता रहा है लेकिन इस साल उपचुनाव में प्रशासनिक मशीनरी के व्यस्त हो जाने से पानी छोड़ने की प्रक्रिया धीमी पड़ गयी थी, जिस पर नगर पालिका हटा द्वारा कलेक्टर पंचमनगर बांध से पानी छोड़ने का अनुरोध किया गया था,,नदी में पानी आते ही अब हटा नगर की जल समस्या कुछ हद तक ठीक हो सकेगी।

नहर सफाई और पानी लाने के खर्च की होगी बचत
बता दें कि सुनार नदी में पंचमनगर बांध से पानी मिलने के पूर्व हारट के आगे भरे पानी से नहर के माध्यम से इंटक बेल तक पानी लाया जाता रहा है, लेकिन इस साल बांध से पानी आने से नहर सफाई और पानी लाने के खर्चे की बचत होगी। इस संबंध में पंचम नगर मध्यम सिंचाई परियोजना के ईई पुष्पेंद्र सिंह ने बताया कि कलेक्टर के आदेश पर नदी में पानी छोड़ा गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें