• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Damoh
  • When The Couple Got Married 7 Years Ago, They Boycotted The Society, Bhagwat Katha To Join The Mainstream, Fulfilled The Condition Of Bhandare, Now 2

MP में लव मैरिज की अनूठी सजा:7 साल पहले कपल के परिवार का समाज ने किया बहिष्कार; वापस जोड़ने भागवत-भंडारा कराया, अब 2 लाख रुपए मांग रहे

दमोह10 महीने पहले

दमोह में लव मैरिज करने पर एक कपल से पेनाल्टी वसूली जा रही है। समाज ने कपल के परिवार का 7 साल पहले बहिष्कार कर दिया था। समाज में जोड़ने के लिए इस परिवार से भागवत कथा और भंडारा कराया गया। पेनाल्टी के दो लाख रुपए मांगे गए, लेकिन परिवार नहीं दे पा रहा है। गुरुवार को यह जोड़ा एसपी से मदद की गुहार लगाने पहुंचा।

मामला हटा के पौड़ी गांव का है। पीड़ित राजेश प्रजापति ने बताया कि 2015 में उसने हटा की रहने वाली ज्योति से लव मैरिज की थी। राजेश दुल्हन को घर ले आया तो समाजवालों ने परिवार का यह कहते हुए बहिष्कार कर दिया कि उसने छोटी जाति की लड़की से शादी की है।

पीड़ित कपल ने एसपी से इसकी शिकायत कर कार्रवाई की मांग की है।
पीड़ित कपल ने एसपी से इसकी शिकायत कर कार्रवाई की मांग की है।

पिता ने कर्ज लेकर शर्त पूरी करनी चाही

परिवार के विनती करने पर सामाजिक पंचायत में फैसला हुआ कि यदि वह भागवत कथा के साथ भंडारे का आयोजन करे, तो उन्हें समाज में शामिल कर लिया जाएगा। पिता ने कर्ज लेकर यह शर्त पूरी करनी चाही। भंडारा शुरू हुआ, तो समाज के कुछ लोगों ने उसका भी बहिष्कार कर दिया।

अब उससे समाज में वापसी के नाम पर गुप्त रूप से 2 लाख की मांग की जा रही है। पिता ने समाज के सामने अपनी आर्थिक स्थिति बताई तो उन्हें मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जाने लगा। कपल ने दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। राजेश की पत्नी ज्योति ने भी बताया कि उसका 5 साल का बेटा है, जिसे गांव में अन्य बच्चों के साथ खेलने की मनाही है।

एसपी ने हटा एसडीओपी को जांच सौंपी

एसपी डीआर तेनिवार को दिए ज्ञापन में राजेश ने बताया कि गांव के हीरालाल प्रजापति, मिट्ठू प्रजापति, गोलू प्रजापति के अलावा पवई के मदपुरा निवासी फुलवा, अवध प्रजापति, छतरपुर के जैतपुर गांव निवासी बिहारी प्रजापति और पन्ना के सुनवानी गांव निवासी फुदी प्रजापति उनसे रुपयों की मांग कर रहे हैं। एसपी ने मामले की जांच हटा एसडीओपी को सौंपी है।

खबरें और भी हैं...