पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सीताबावली में नया पार्क:जहां थे कचरे के ढेर, अब बनेगा पार्क, डीपीआर तैयार, जुलाई में टेंडर

दमोह5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ऐसा बनेगा पार्क - Dainik Bhaskar
ऐसा बनेगा पार्क
  • 4 करोड़ की लागत से होगा विकसित, मनोरंजन के साथ खाने-पीने की दुकान व अन्य सुविधाएं भी मुहैया होंगी

शहरवासियों को नए पार्क की सौगात मिलेगी। शहर के सीताबावली के पास ट्रेचिंग ग्राउंड पर 4 करोड़ की लागत से नया पार्क विकसित किया जाएगा। जिसके लिए नगर पालिका द्वारा डिजाइन तैयार कर ली गई है। साथ ही डीपीआर भी तैयार हो चुकी है। अगले माह तक टेंडर जारी हो जाएंगे। इसके बाद यहां पर नया पार्क डेवलप हो जाएगा। जिससे अब शहर में पार्कों की संख्या बढ़कर 5 हो जाएगी। दरअसल सीताबावली क्षेत्र की करीब 4 एकड़ जमीन पर नगर पालिका द्वारा पूरे शहर का कचरा फेंका जाता था। जिसकी वजह से आसपास रहने वाली करीब 2 हजार आबादी के लोग धुएं एवं बदबू से परेशान रहते थे।

इसके साथ ही ट्रंचिंग ग्राउंड के बाजू से ही दिव्यांग बच्चों का हास्टल एवं पीएम आवास के 1500 मकानों में रहने वाले लोगों को भी काफी परेशानियों से जूझना पड़ रहा था। भास्कर द्वारा मुद्दे को कई बार प्रकाशित कर प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराया।

जिसके बाद स्वच्छता सर्वेक्षण टीम आने के पहले नगर पालिका द्वारा वहां पर कचरा फेंकना बंद कर दिया और अब शहर का कचरा लाड़नबाग में फेंका जा रहा है। अब इस खाली पड़ी जगह को अतिक्रमण से बचाने के लिए नगर पालिका द्वारा वहां पर पार्क बनाया जा रहा है।

पहले थे कचरे के टीले, अब सड़क बनने से आवाजाही शुरू

सीताबावली ट्रेचिंग ग्राउंड पर लगातार कचरा फेंके जाने की वजह से यहां पर कचरे के बड़े-बड़े टीले बन गए थे। कचरे में आग लगाने की वजह से दिन भर धुआं के गुबार उठते थे। लेकिन कचरा फेंकना बंद होने के बाद दो माह पहले ही आचार संहिता के बीच डामर की पक्की सड़क बन गई है। जिससे अब यह स्थान चारों ओर से साफ-सुथरा नजर आता है।

बच्चों के झूले, सेल्फी प्वाइंट, टायलेट, भी बनेगा
इस पार्क के निर्माण में 4 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। जिसमें बच्चों के लिए झूले, सेल्फ प्वाइंट, आकर्षक लाइटिंग, चारों ओर से बाउंड्रीबाल, गार्डरूम, पाथवे, टायलेट, अंडर ग्राउंड वॉटर टेंक, खाने पीने के लिए एक दुकान सहित अन्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

गौरतलब है कि ट्रेचिंग ग्राउंड को बंद कर यहां पर पार्क बनाने की योजना तत्कालीन कलेक्टर स्वतंत्र कुमार सिंह की थी। लेकिन उनके जाने के बाद मामला ठंडे बस्ते में चला गया। लेकिन अब उनका सपना हकीकत बन रहा है।
ट्रंचिंग ग्राउंड की खाली जगह को अतिक्रमण से बचाने बना रहे पार्क नया पार्क बनेगा
सीताबावली के ट्रंचिंग ग्राउंड पर कचरा फेंकना बंद हो गया है। खाली जगह पर अतिक्रमण न हो इसके लिए नया पार्क बनाया जाएगा। इसके लिए डीपीआर व डिजाइन तैयार हो चुकी है। जल्द ही टेंडर होंगे। - निशिकांत शुक्ला, सीएमओ दमोह

खबरें और भी हैं...