पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यशाला:देश की आजादी में महात्मा गांधी के आंदोलनाें की महत्वपूर्ण भूमिका रही : डॉ. अशोक पन्या

गढ़ाकोटा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव

शासकीय पीजी कॉलेज गढ़ाकोटा द्वारा स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। “आजादी में महात्मा गांधी का योगदान” विषय पर आमंत्रित वक्ताओं ने प्रकाश डाला। संचालन डॉ. घनश्याम भारती ने किया। आयोजन राजनीति विज्ञान विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ. कलसिंह पटेलिया एवं आकाश सेन ने किया।

प्राचार्य डॉ. एसएम पचौरी ने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि महात्मा गांधी के साथ देश के वीर क्रांतिकारियों ने अपने प्राणों की बाजी लगाकर देश को स्वतंत्रता दिलाई अतः स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर हमें उन स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को याद करना चाहिए।

शासकीय कला- वाणिज्य महाविद्यालय सागर के राजनीति विज्ञान विभाग के विद्वान डॉ. अशोक पन्या ने कहा कि आजादी में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का अविस्मरणीय योगदान रहा, उनकी दांडी- यात्रा, असहयोग आंदोलन, सविनय अवज्ञा आंदोलन, भारत छोड़ो आंदोलन ने देश को आजादी दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया।

शासकीय महाविद्यालय बंडा के राजनीति विज्ञान विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ. नितीश ओबराइन ने कहा कि महात्मा गांधी ने भारत को अहिंसात्मक आंदोलनों द्वारा आजादी दिलाई तथा “करो या मरो” नारा देकर लोगों को संगठित कर देश में एकता लाने का सराहनीय प्रयास किया।

डॉ. एके सिन्हा ने कहा कि देश को स्वतंत्र कराने में तथा अंग्रेजों को देश से भगाने में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है अतः इस अवसर पर उन्हें याद करना हमारा नैतिक दायित्व है। इस अवसर पर गढ़ाकोटा नगर के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व. श्री शिवदयाल पचौरी के पुत्र डॉ. श्याम मनोहर पचौरी को महाविद्यालय परिवार के सदस्यों द्वारा सम्मानित किया गया।

कार्यशाला में महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ. एके सिन्हा, डॉ. एके जैन, डॉ. कलसिंह पटेलिया, आकाश सेन, ममता अहिरवार, रोशनी रोहित तथा विद्यार्थी उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें