पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Hata
  • Before Relinquishing The Post, BRC Relieved, Got 7 Teachers And One BAC, Got Charge Of The Other And Immediately Joined

जल्दबाजी में फैसले:पद से हटने से पहले बीआरसी ने रिलीव कर दिए 7 जनशिक्षक और एक बीएसी, दूसरे काे प्रभार मिला ताे तुरंत ज्वाइन करा लिया

हटा4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जनपद शिक्षा केन्द्र हटा में जून में कलेक्टर दमोह के आदेश पर अचानक हटाए गए बीआरसी शैलेंद्र सिंह राजपूत ने रिलीव होने के एक दिन पहले एक बीएसी और सात जनशिक्षकों को कार्यमुक्त का आदेश थमा दिया, लेकिन जैसे ही दूसरे बीएसी को बीआरसी का प्रभार मिला तो उन्होंने तीन शिक्षकों की तुरंत वापसी करा ली। सवाल यह है कि आखिर इतनी जल्दबाजी में फैसले क्यों लिए गए और ऐसा करने से पहले वरिष्ठ अधिकारियों से अनुमति क्यों नहीं ली गई।

दरअसल सूचना अधिकार अधिनियम के तहत बीआरसी कार्यालय में जनशिक्षक प्यार मुहम्मद खान, कृपाल सिंह राजपूत, गजराज सिंह राजपूत, हरिराम अहिरवार, राजेश अहिरवार, अनिल दुबे, विनोद तिवारी सहित बीएसी गोपी प्रसाद तंतुवाय को बीआरसी शैलेंद्र सिंह राजपूत द्वारा एक तरफा कार्यमुक्त आदेश जारी किया गया। बीएसी पद से हटने का आदेश गोपी प्रसाद तंतुवाय द्वारा 17 जून को प्राप्त किया गया, जबकि ठीक दूसरे दिन नए बीआरसी टीकाराम कारपेंटर की ज्वाइनिंग से पहले ही एक दिन के लिए बीआरसी का प्रभार मुरारी लाल अहिरवार को दिया गया।

उन्होंने गोपी प्रसाद तंतुवाय को बीएसी पद पर पुनः कार्य करने नियुक्ति आदेश जारी कर दिया। ऐसे ही आदेश जनशिक्षकों को वापस बुलाने के लिए किए जारी किए गए। जिसमें जनशिक्षा केंद्र रजपुरा के दो में से एक जनशिक्षक हरिराम अहिरवार, जनशिक्षा केंद्र कांटी के दो में से एक जनशिक्षक गजराज सिंह राजपूत को वापस बुला लिया गया।

इस हिसाब से इन सभी की रिलीविंग के बाद उनके मूल पदस्थापना स्थल पर ज्वाइनिंग भी नहीं हुई। हालांकि कार्यमुक्त किए जाने वाले जनशिक्षकों में से वापिस बुलाए गए कृपाल सिंह और प्यार मुहम्मद खान को भी चार दिन बाद ही बीआरसी टीआर कार्पेंटर ने वापस बुला लिया। एक दिन पूर्व तक साथ कार्य करने वाले बीएसी एवं जनशिक्षकों ने पुनः कार्य करने के लिए अपने सहमति आवेदन में लेख किया है और प्रभारी बीएसी और बीआरसी ने सभी की वापसी करा ली। आवेदन में भी सभी जनशिक्षकों ने उल्लेख किया है कि वे अपने पद पर कार्य करना चाहते हैं, और इसी को आधार बनाकर एक दिन के प्रभारी मुरारी लाल अहिरवार ने सभी के नियुक्ति आदेश भी जारी कर दिए।

18 जून के आदेश में कुछ जनशिक्षकों की वापसी हुई है और इसी तिथि में बीआरसी कारपेंटर की पदस्थापना हुई है।इस पूरे मामले से यह पूरी तरह स्पष्ट होता है कि अपने फायदे के लिए कर्मचारियों द्वारा नियमों को सुविधाजनक तरीके से इस्तेमाल करने के दौरान वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा कोई संज्ञान नहीं लिया जाता है।

कोरोना के कारण कार्य की अधिकता है
पुराने जनशिक्षकों ने अपने कार्य करने की सहमति पर ही उनको दोबारा रखा गया है। काेराेना संक्रमण के कारण कार्य की अधिकता है। इसलिए पुराने कर्मचारियों से ही काम लिया जा रहा है।
- टीआर कारपेंटर, प्रभारी बीआरसी, हटा

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें