पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लापरवाही:दो माह के भीतर होना है स्वच्छता सर्वे, नगरपालिका की नहीं है कोई तैयारी

हटा4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पूरे शहर में डाला जा रहा खुले में कचरा, एक भी डस्टबिन नहीं मौजूद

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के लिए केवल दो माह का ही समय बचा है। इस दौरान नगर पालिका को तीन काम पर ठोस कदम उठाना हैं, लेकिन इसकी शुरूआत तक नहीं की गई है। तीन साल पहले नगर पालिका ने लाखों रुपए खर्च कर डस्टबिन खरीदे, जिनमें सूखा और गीला कचरा अलग-अलग एकत्रित करना था लेकिन नगर में अब एक भी डस्टबिन सुरक्षित नहीं बचा है और पूरे शहर में खुले में कचरा डाला जा रहा है। इसी तरह पंद्रह वार्डों के लिए पहले चार कचरा वाहन फिर तीन कचरा वाहन खरीदे गए। जिनमें आज तक अलग-अलग कचरा एकत्रित नहीं हो सका।

गीला सूखा कचरा

गाड़ियां खरीदने से पहले लोगों को गीला सूखा कचरा अलग-अलग करने जागरूक करना था। इसके लिए कचरा वाहन खरीदे गए। जिसमें डोर टू डोर गीला एवं सूखा कचरा एकत्रित कर टंचिंग ग्राउंड पर डाला जाना था। लेकिन लोग कर रहे हैं या नहीं इसकी आज तक कोई मानिंटरिंग नहीं की गई। अधिकांश गाड़ियों में गीला एवं सूखा दोनों कचरा एक साथ मिक्स होता है। इधर गाड़ियों का सही तरीके से मेंटनेंस न होने से वह भी कबाड़ होने लगी हैं।

कचराघर : अब भी सीधे ट्रेंचिंग ग्राउंड तक नहीं पहुंच रहा है कचरा

सफाई का दूसरा अहम कदम कचरे को सीधे टंचिंग ग्राउंड तक पहुंचाना है, लेकिन यह काम अब तक नहीं हो रहा है। भले ही नगर पालिका ने लाखों रुपए खर्च कर लालटेक पर ट्रेचिंग ग्राउंड बनाया हो लेकिन इसके ठीक विपरीत मानपुरा रोड पर नगर के आधे वार्डों का कचरा फेंका जा रहा है।

निपटारा अब कैसे होगा कचरे का निष्पादन

अभी पूरे नगर से गीला-सूखा कचरा एक साथ एकत्रित किया जा रहा है। जिसे गाड़ियों से एक ही जगह फेंका जा रहा है। ऐसे में इस तरह का कचरा न तो रिसाइकिल हो सकता है न ही वैज्ञानिक तौर पर नष्ट किया जा सकता था। बीते तीन सालों में इन तीन बातों पर नगर पालिका द्वारा लाखों रुपए खर्च किए जा चुके हें, लेकिन स्वच्छता के नाम पर नगर को कुछ नहीं मिला।

मैंने अभी-अभी ज्वाइन किया है। शीघ्र ही नगर की साफ-सफाई व्यवस्था में सुधार किया जाएगा।

- नीतू सिंह, प्रभारी सीएमओ हटा

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें