पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परंपरा:घुंघरू की झंकार, ढोलक की थाप और लाठी की चटकार के बीच दीवारी नृत्य

हटा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बुंदेलखंड में दीपावली परंपरागत तरीके से मनाई जाती है, उपकाशी कही जाने वाली नगरी हटा सहित अन्य कुछ जगहों में दीवारी नृत्य दीपावली के दौरान आकर्षण का केंद्र रहता है। स्थानीय गौरीशंकर मंदिर में दीवारी नृत्य काेे अलग अंदाज में ही प्रस्तुत किया जाता है।

ढोलक की थाप, घुंघरू की झंकार, लाठी की चटकार और हैरतअंगेज कर देने वाले कारनामे यहां की दीवारी नृत्य में देखने को मिल जाएंगे। दीपावली के दूसरे दिन दीवारी खेलने वालों की टोली गांवों से लेकर शहर तक निकलती हैं तो अपने नृत्य से हर किसी को आकर्षित करती हैं। बदलते दौर में बुंदेली शौर्य का प्रतीक दीवारी नृत्य अब कुछ लोगों तक ही सिमट गया है। दीवारी नृत्य की परंपरा वर्षों पुरानी है।

दीपावली के दिन मिट्टी की बनी ग्वालिन (महिला का स्वरूप) का पूजन करते हैं। मौन धारण करने वाले व्यक्ति दीपावली के दूसरे दिन सुबह गाय के बच्चे की पूंछ (बछिया) को पूजकर दीवारी खेलने के लिए निकल जाते हैं।

मौन रखने वाले पूरे दिन अन्न जल ग्रहण नहीं करते, सुबह से लेकर रात तक दीवारी नृत्य खेला जाता है। दीपावली के अवसर पर दीवारी नृत्य खेलना और देखना शुभ माना जाता है। ऐसे में तमाम लोग त्योहार पर इस नृत्य का लुत्फ उठाते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें