पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सम्मेलन:बिना किसानों के विभाग ने कर लिया कृषक सम्मेलन

जबेरा5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आरोप: औपचारिकता के लिए करते हैं कार्यक्रम

देश के अन्नदाता कहे जाने वाले किसानों के लिए यू तो सरकार सैकड़ों योजनाओं की घोषणा करती है और उनके लाभ के आंकड़े प्रकाशित करती है। लेकिन वास्तविकता कुछ और ही है।

जबेरा जनपद में कृषि एवं कृषक के सहयोग के लिए शासन का जनपद स्तर का कृषि विभाग स्थापित है जिसमें कई अधिकारी एवं कर्मचारी तैनात हैं और विभिन्न योजनाओं के माध्यम से विभिन्न मदों में लाखों रुपए की राशि एवं कृषि उपकरण, कृषि बीज, दवाई, इत्यादि आती हैं लेकिन इन योजनाओं एवं लाभों की जानकारी के प्रचार प्रसार के अभाव में किसान विभाग तक पहुंच ही नहीं पाते हैं। और इन योजनाओं का लाभ अपने चहेतों को पहुंचाकर इतिश्री कर ली जाती है।

कृषि विभाग की ओर से एक कृषक सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसमें क्षेत्र के किसानों, जनप्रतिनिधियों को जानकारी भी नहीं दी गई। सिर्फ कुछ गिने चुने अपने चहेते लोगों को बुलाकर कार्यक्रम आयोजित कर लिया गया। जिसका वास्तविक लाभ किसानों तक नहीं पहुंचा।

इस संबंध में किसान संघ के अध्यक्ष मनीष सिंघई ने बताया कि इस किसान सम्मेलन की हमें कोई भी जानकारी नहीं मिली न ही कृषि विभाग से जो योजनाएं संचालित हैं उनके बारे में कभी कृषि विभाग द्वारा सूचित किया जाता है। वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी गहरवाल का कहना है कि किसानों को सूचित करने की जिम्मेदारी ग्राम सेवकों को दी गई थी इस संबंध में और अधिक जानकारी हम सोमवार को उपलब्ध करा देंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें