कृषि वैज्ञानिक दे रहे प्रशिक्षण:नई तकनीक से किसान अनार की खेती से कमा रहे हैं लाभ

जतारा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • राष्ट्रीय कृषि अनार अनुसंधान केन्द्र सोलापुर के कृषि वैज्ञानिक दे रहे प्रशिक्षण

अनार की खेती को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की अनुसूचित जाति परियोजना राष्ट्रीय अनार अनुसंधान केंद्र किसानों को अनार की खेती से अधिक फायदा पहुंचाने के लिए काम कर रहा है। राष्ट्रीय अनार अनुसंधान केन्द्र सोलापुर के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. नृपेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि ब्लॉक जतारा के 16 अनुसूचित जाति के किसानों को अनार फसल संबंधित दवाई, खाद, कीट नियंत्रण संबंधित सामग्री उपलब्ध कराई गई हैं।

जिससे किसानों ने इसकी खेती कर लाभ लिया है। किसानों को नई तकनीक कम लागत में ज्यादा उत्पादन के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। डॉ. एनवी के सिंह वरिष्ठ वैज्ञानिक राष्ट्रीय अनुसंधान संस्था केंद्र सोलापुर के द्वारा बुन्देलखंड के 500 किसानों को अभी तक अनार की खेती को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षण दिया जा चुका है। जिससे किसानों को अधिक लाभ हो रहा है।

किसान ने पिछले साल 8 क्विंटल अनार बेचे
कुमार शाक्य सहित राष्ट्रीय कृषि अनार अनुसंधान केन्द्र सोलापुर के कृषि वैज्ञानिकों द्वारा समय-समय पर प्रशिक्षण एवं मार्गदर्शन दिया गया है। जिससे जतारा क्षेत्र के किसानों को फायदा हो रहा है। किसान बालचन्द्र अहिरवार ग्राम लिधौरा ताल ने बताया कि संस्थान के सहयोग से प्रशिक्षण दिया गया है। जिससे मुझे अनार की खेती में फायदा मिलने लगा है। पिछले साल अहिरवार ने 8 क्विंटल अनार बेचे थे और इस साल भी अनार के फल तैयार होने लगे हैं।

खबरें और भी हैं...