पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

ओवरफ्लो:बीना नदी पर बना 35 गेट वाला एनीकट लबालब, ओवरफ्लो हुआ

खुरई9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दलपतपुरघाट की पहाड़ी से नजर आता है नदी का विहंगम दृश्य, हनाैता बांध का काम भी प्रथम चरण में हाे गया है शुरू

बीना नदी में तेज बहाव है, दलपतपुर की पहाड़ी से नदी का विहंगम दृश्य दिखाई दे रहा है। जिसे देखने लाेग पहुंच रहे हैं। अब तक कुल बारिश 1114.9 मिमी. हाे चुकी है। बीना नदी पर नगर में जल सप्लाई के लिए यूडीआईएसएसएमटी याेजना के तहत 35 गेट वाला एनीकट बनाया गया था। पुराने हनाैता फिल्टर के इंटकवेल काे विकसित किया गया। नया फिल्टर उपजेल के पास बनाया गया है। नपा सबइंजीनियर आकाश उदेनिया ने बताया कि कुल पानी संग्रहण करने की क्षमता 5.75 मिलियन क्यूबिक मीटर है। एनीकट एवं नदी का हिस्सा 100 प्रतिशत भरा हुआ है।

वर्ष 2019-2020 ऐसा पहला साल है जब पूरे समय एनीकट भरा रहा। बारिश में पानी ओवर फ्लाे हाे रहा है। नगर में पेयजल की आपूर्ति पर्याप्त रहेगी, पानी जुटाने के लिए अलग से प्रयास नहीं करने पड़ेंगे।

नदी लबालब भरी हाेने से खुरई तहसील, विदिशा जिले की पठारी, कुरवाई तहसील के लाेग खेताें में सिंचाई करते हैं। एनीकट वाले हिस्से में सिंचाई पर राेक हाेती है, उसके बाद भी सिंचाई की जाती है। गाैरतलब है कि बीना नदी पर हनाैता बांध बनाने का काम प्रथम चरण में शुरू हाे गया है। बांध के लिए डूब में आने वाले क्षेत्र काे चिहिंत कर लिया गया है। नहर बनाने के लिए पाइप आ चुके हैं जाे दलपतपुर की पहाड़ी पर स्टाॅक किए गए हैं। यहां बांध एवं नहर बनाने वाली टीम का कैंप बनाया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें