• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Khurai
  • Education Always Runs By Culture And Culture, Not By Building Big Buildings, Khurai's Gurukul Is Running With This Goal.

कार्यक्रम:शिक्षा हमेशा संस्कार और संस्कृति से चलती है, बड़े भवन बनाने से नहीं, खुरई का गुरुकुल इसी लक्ष्य को लेकर चल रहा है

खुरई13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह को सम्मानित किया। - Dainik Bhaskar
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह को सम्मानित किया।
  • श्री पार्श्वनाथ गुरूकुल संस्थान में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह का सम्मान किया

शुक्रवार काे श्री पार्श्वनाथ गुरूकुल संस्थान में क्षेत्र के अग्रणी विकास के लिए नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह काे सम्मानित किया गया। इस अवसर पर उन्हाेंने कहा कि शिक्षा हमेशा संस्कार और संस्कृति से चलती है, बड़े भवन बनाने से नहीं। खुरई का गुरुकुल इसी लक्ष्य को लेकर चल रहा है। यह गुरुकुल सेवा भाव से चल रहा है, व्यवसाय करना इसका उद्देश्य नहीं है। इसलिए यह खुरई और हमारे लिए गौरव की बात है। उन्हाेंने कहा कि श्री पार्श्वनाथ ब्रह्मचर्याश्रम जैन गुरुकुल जैसे संस्थान प्रदेश में बहुत कम स्थानाें पर होंगे जैसा हमारे खुरई में है।

धर्मेन्द्र सेठ और गुरुकुल ट्रस्ट के सदस्य जिस समर्पण और निस्वार्थ भाव से गुरुकुल को चला रहे हैं यह प्रशंसनीय है। क्षेत्र के अलावा जिले के और जिले के बाहर के छात्र भी गुरुकुल में शिक्षा लेने आते हैं। छात्रों का भविष्य उज्ज्वल बनें इस पुण्य कार्य का अवसर आप सबको मिला है। उन्हाेंने कहा कि पहले हमारे देश में शिक्षा गुरुकुल की परम्परा के माध्यम से ही शिक्षा दी जाती थी। चाहे वह राजा महाराजा हों या आम नागरिक हों, वह गुरुकुल में ही शिक्षा ग्रहण करते थे।

बीना नदी का पानी अगले साल खेताें में पहुंचेगा

मंत्री ने कहा कि, मेरा यह संकल्प है कि खुरई आगे बढ़े, जिस विश्वास के साथ आपने चुना है, उस विश्वास में कहीं कमी न आए। मेरा एक संकल्प था कि, खुरई में बीना नदी परियोजना का पानी आए। मुझे आज बेहद प्रसन्नता है कि, जो मेरा संकल्प था आज वह संकल्प पूरा होने का समय बहुत नजदीक है।

अधिकारियों से कहा कि अप्रैल से पाइपलाइन बिछाने का काम शुरू करें। मेरी कोशिश यह होगी कि अगले साल बीना नदी परियोजना का पानी खुरई के किसानों के खेतों में पहुंच जाए। प्रदेश में अगर सौ प्रतिशत सिंचित विधानसभा कोई होगी तो वही खुरई विधानसभा होगी। उन्हाेंने कहा कि मालथौन क्षेत्र का कुछ हिस्सा बच रहा था, उसको भी बण्डा नदी परियोजना से जुड़वा दिया है।

जिससे मालथौन के 15 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई होना है, जिसमें से 8 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में पाइपलाइन भी बिछ चुकी है। मकर संक्रांति 14 जनवरी के दिन कई भूमिपूजन और लोकार्पण करेंगे। कुल मिलाकर करीब 47 करोड़ के कामाें का 14 जनवरी को भूमिपूजन करेंगे। उन्हाेंने गुरुकुल के विभिन्न क्षेत्रों के मेधावी छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया।

खबरें और भी हैं...