पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खुरई:दाे साल में पुरुष नसबंदी का आंकड़ा 24 तक ही

खुरई6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नसबंदी में महिलाओं की अपेक्षा पुरुष बहुत पीछे

सिविल अस्पताल में साेमवार काे नसबंदी ऑपरेशन कैंप लग रहे हैं। लेकिन प्राेटाेकाॅल के चलते नसबंदी ऑपरेशन एक निश्चित संख्या में हाे रहे हैं। शुरुआत में महिलाओं की भीड़ उमड़ रही थी। लेकिन अब महिलाएं भी नसबंदी कराने में घबरा रही हैं। वहीं पुरूष नसबंदी कराने में बहुत पीछे हैं। महिलाओं के मुकाबले पुरुषाें की संख्या बहुत कम है।

अभी वर्ष 2020-21 में नसबंदी ऑपरेशन के लिए एक माह का समय बचा है, जिसमें ऑपरेशनाें की संख्या बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। आंकड़ाें काे देखें ताे पिछले साल 2019-20 में महिला नसबंदी एलटीटी-808, सीटीटी-30 तथा पुरुष नसबंदी एनएसवीटी-14 ऑपरेशन हुए। वर्ष 2020-21 में महिला नसबंदी एलटीटी-639, सीटीटी-8 एवं पुरुष नसबंदी एनएसवीटी-12 ऑपरेशन हुए हैं।

इस साल सिर्फ 12 पुरुषाें ने नसबंदी कराई है वहीं पिछले साल भी आंकड़ा 14 पर थम गया था। पुरुष नसबंदी कराने से कतराते हैं, जबकि महिलाओं की अपेक्षा उनकी सुरक्षित नसबंदी हाेती है। पुरुष विभिन्न भ्रांतियाें काे लेकर नसबंदी नहीं कराते हैं। प्रेरित करने के बाद भी पढ़े लिखे पुरुष भी नसबंदी नहीं कराते हैं। वहीं महिलाओं का कहना है कि एलटीटी में सागर में मामला हाेने के बाद डर लगने लगा है।

पुरुषाें की संख्या हर साल कम रहती है

बीएमओ डाॅ. शेखर श्रीवास्तव का कहना है कि पुरुष नसबंदी के लिए बहुत प्रयास करते हैं, प्रेरित भी किया जाता है। लेकिन भ्रांतियाें के कारण पुरुष नसबंदी कराने से कतराते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें