पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सब्जी महंगी:टमाटर, शिमला, आलू व प्याज के दाम बढ़े, 40 रुपए प्रति किलाे से कम में सब्जी नहीं

खुरईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्थानीय उत्पादन घटने एवं बाहर से आवक न हाेने से दामाें में बढ़ाेत्तरी

स्थानीय उत्पादन घटने एवं बाहर से सब्जियाें के न आने के कारण सब्जियाें के दाम बढ़ गए हैं। 40 रुपए प्रति किलाे से नीचे सिर्फ कद्दू आ रहा है, बाकी के दाम बढ़े हुए हैं। ठंड के सीजन के लिए बाेई गई फसलाें के आने में भी देरी है। ऐसे में लाेगाें का बजट बिगड़ रहा है और पाेषण भी पूरा नहीं मिल पा रहा है। दुकानाें में भी सब्जी बहुत कम मात्रा में है। काेविड-19 के दाैर में इम्यूनिटी बनाए रखने के लिए पाेषण की आवश्यकता है, सर्वहारा और माध्यम वर्ग के लिए प्राेटीन, विटामिन, काॅर्बाेहाईड्रेट पाने का साधन सब्जियां ही हैं वह भी नहीं मिल पा रही हैं।

स्थानीय स्तर पर जरवांस, काेकलवारा, एेचनवारा, खुरई, भीलाेन, नराेदा, बनहट, हनाैता, हरदुआ सहित अन्य गांवाें से सब्जियाें का उत्पादन हाेता है। इस समय ठंड में उत्पादन लेने के लिए कछवाराें में सब्जियाें की फसलें लगी हैं। पिछली फसल से जिन सब्जियाें का उत्पादन हाे रहा है वही बाजार में आ है, जाे अत्यंत कम है। ट्रेन एवं अन्य साधन पहले की तरह न चलने से बाहर का उत्पादन कम ही आ पा रहा है।

गनेशगंज,शाहपुर, पथरिया, सागर के आसपास के क्षेत्र से आने वाली सब्जी नहीं पहुंच पा रही है। उप्र के ललितपुर जिले से भी सब्जियाें की आवक नहीं हाे रही है। परिणाम स्वरूप प्रतिदिन दामाें में बढ़ाेत्तरी हाे रही है। सब्जी विक्रेता संजय, प्रकाश का कहना है कि सब्जियाें का उत्पादन कम है, ऐसे में थाेक स्तर पर ही दाम ज्यादा है। टमाटर, प्याज, आलू के दाम एकदम बढ़ रहे हैं। इसलिए फुटकर में भी दाम ज्यादा हाे गए हैं।

यह है सब्जियाें के दाम

प्याज- 60 से 80 रुपए प्रति किलाे, आलू- 40 से 50 रुपए प्रति किलाे, टमाटर- 50 से 70 रुपए प्रति किलाे, अदरक- 40 रुपए प्रति किलाे, धनिया- 200 रुपए प्रति किलाे, लहसुन- 200 रुपए प्रति किलाे, हरी मिर्च 80 रुपए प्रति किलाे के भाव से बिक रहा है।

वहीं भटा, गिल्की, लाैकी, करेला, मैथी, पालक, बरबटी सभी 40 रुपए प्रति किलाे, शिमला मिर्च 100 रुपए प्रति किलाे, फूल गाेभी, भिंडी के दाम 60 रुपए प्रति किलाे, सेम 80 रुपए प्रति किलाे के भाव से बिक रही है। कद्दू के दाम सबसे कम 20 रुपए प्रति किलाे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें