पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गेहूं का समर्थन मूल्य:समर्थन मूल्य गेहूं के लिए पंजीयन केंद्रों पर काेई नहीं मिल रहा, किसान परेशान

खुरई3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • खुरई ब्लाॅक में सिर्फ 4 एवं मालथाैन में 14 पंजीयन केंद्र बनाए गए हैं, पंजीयन के 20 दिन शेष

समर्थन मूल्य गेहूं का पंजीयन 25 जनवरी से शुरू हाे गया है। लेकिन पंजीयन केन्द्राें पर किसानाें काे काेई नहीं मिल रहा है। जिससे उनका पंजीयन नहीं हाे पा रहा है, ऐसे में किसान परेशान हैं। गढ़ाैलाजागीर का पंजीयन केन्द्र कृषि उपज मंडी में बनना बताया जा रहा था, लेकिन वहां काेई केन्द्र न हाेने से किसान चक्कर लगाकर बैरंग लाैट रहे हैं।

किसानाें का कहना है कि पंजीयन के 5 दिन गुजर गए हैं, अब 20 दिन बाकी हैं, अगर पंजीयन समय पर नहीं हुए ताे किसानाें काे गेहूं बेचने के लिए परेशान हाेना पड़ेगा। पहले से ही कम केन्द्र बनाए गए हैं। गाैरतलब है कि खुरई में सिर्फ 4 केन्द्र बनाए गए हैं, वहीं मालथाैन में 14 पंजीयन केन्द्र बनाए गए। खुरई ब्लाॅक में केन्द्र कम हाेने से किसानाें काे परेशानी का सामना करना पड़ेगा। बारधा में साइलाे केन्द्र लगाया गया ताे उसमें भी भीड़ हाेगी। पंजीयन के लिए कृषि उपज मंडी में गढ़ाेलाजागीर का केन्द्र ही हाेगा।

ब्लाॅक खुरई में 4 केन्द्र सेवा सहकारी समिति बारधा, गढ़ाैलाजागीर, सिलाैधा, बराेदिया नाैनागिर बनाए गए हैं। वहीं मालथाैन ब्लाॅक में 14 केन्द्र हैं जिनमें पाली, अटाटीला, बीकाेरकलां, बीजरी, सेमरा लाेधी, उजनेट, मालथाैन, राेंड़ा, पिठाैरिया, सगाैनी, बमनाैरा, विदवासन, हिरनछिपा, रजवांस शामिल हैं। इनके पंजीयन का स्थान भी वही है। पंजीयन की अंतिम तिथि 20 फरवरी है। किसान पंजीयन केन्द्र पर सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक रविवार एवं शासकीय अवकाश के दिनाें काे छाेड़कर पंजीयन करा सकते हैं।

पंजीयन काे तीन श्रेणियाें में बांटा गया
पंजीयन काे भी तीन श्रेणी में बांटा गया है, जिसमें भू स्वामी का पंजीयन गिरदावरी किसान एप, कियाेस्क काॅमन सर्विस सेंटर, लाेक सेवा केन्द्र पर गिरदावरी किसान एप से, समिति स्तर पर स्थापित पंजीयन केन्द्र में हाे सकेगा। सिकमीदार एवं वनाधिकार पट्टाधारी का पंजीयन समिति स्तर पर स्थापित पंजीयन केन्द्र पर ही हाेगा। इसके लिए जिन किसानाें के खसरे आधार से लिंक नहीं है वह किसान राजस्व विभाग के माध्यम से अपना आधार नंबर लिंक कराने संबंधी कार्रवाई कर लें। पहले से पंजीकृत किसानाें के लिए विपणन वर्ष 2021-22 में दस्तावेज देने की आवश्यकता नहीं है।

केवल प्रारूप में आवेदन करना है। पंजीयन में परिवर्तन, संशाेधन की आवश्यकता है ताे दस्तावेज प्रमाण के लिए पंजीयन केन्द्र पर लाना हाेगा, बैंक खाता परिवर्तन कराना है ताे पासबुक की फाेटाेकाॅपी जमा करनी पड़ेगी। नए किसानाें काे समिति स्तर पर पंजीयन के लिए आधार नंबर, बैंक खाता नंबर, माेबाइल नंबर एवं निर्धारित प्रारूप में आवेदन की छायाप्रति पंजीयन केन्द्र में देना हाेगी। सिकमी एवं वनाधिकार पट्टेधारियाें काे वन पट्टा एवं सिकमी अनुबंध की प्रति जमा करना हाेगी। अनुबंध की एक प्रति तहसील कार्यालय में भी जमा करना है। पंजीयन में भूमि रकबा एवं बाेई गई फसल की जानकारी गिरदावरी डाटाबेस से ली जाएगी। इसमें दावा, आपत्ति का प्रावधान भी हाेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें