पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वच्छता सर्वेक्षण:तीन हिस्साें में अंक विभाजन, नंबर 6 हजार में से ही मिलेंगे

खुरई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्वच्छता सर्वेक्षण में एप के जरिए फीडबैक दे सकते हैं

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के लिए नगरीय क्षेत्र में तैयारियां शुरू हाे गई हैं। नगर की रैकिंग हर साल बढ़ी है। नगर पालिकाओं के नेशनल रैंकिंग में वर्ष 2018 में 245 वां स्थान, 2019 में 137 वां स्थान तथा 2020 में 82 वां स्थान मिला था। अब 2021 के लिए तैयारी की जा रही है। स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए पिछले साल की तरह 6 हजार अंकाें में से अंक दिए जाएंगे, लेकिन फाॅर्मेट में थाेड़ा बदलाव किया गया है। पहले अंकाे का विभाजन चार हिस्साें में था, इस साल तीन हिस्साें में अंकाें का विभाजन हाेगा।

इसमें सबसे ज्यादा 40 प्रतिशत यानी 2400 अंक सेवा स्तर प्रगति, पृथक्कृत संग्रहण, प्रसंस्करण, निष्पादन, संवहनीय स्वच्छता पर दिए जाएंगे। 30 प्रतिशत यानी 1800 अंक नागरिकाें की राय, फीडबैक, जुड़ाव, अनुभव, स्वच्छता एप, नवाचार के हाेंगे। वहीं 30 प्रतिशत यानी 1800 अंक प्रमाणन, अपशिष्ट मुक्त शहर स्टार रैकिंग, अाेडीएफ प्लस प्लस, वाॅटर बाॅडी पर मिलेंगे।

जबकि पिछले साल वर्ष 2019-20 में अंक विभाजन चार हिस्साें में था, इसमें 25 प्रतिशत यानी 1500 अंक हर हिस्से के थे। इसमें नागरिक फीडबैक, सेवा स्तर प्रगति, प्रमाणन, प्रत्यक्ष अवलाेकन चार हिस्से थे। इस साल दाेहराव से बचने के लिए प्रत्यक्ष अवलाेकन काे नागरिक राय, सेवा स्तर प्रगति में जाेड़ दिया गया है।

नपा स्वास्थ्य अधिकारी एमसी सक्सेना ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2020-21 के लिए पूरी तैयारी की गई है। नगर काे स्वच्छ बनाने के लिए वाॅल पेंटिंग भी कराई गई है। लाेगाें काे जागरूक करने के लिए शाॅर्ट फिल्म भी दिखाई जा रही है। घर-घर जाकर लाेगाें काे स्वच्छता बनाए रखने एवं इसे अादत में लाने के लिए अपील की जा रही है।

लाेगाें का सहयाेग एवं फीड बैक महत्वपूर्ण

नपा सीएमओ भैयालाल सिंह बघेल का कहना है कि प्रतिदिन स्वच्छता का निरीक्षण कर रहे हैं। थीम अनुसार काम हो रहा है। लाेगाें से स्वच्छता काे बनाए रखने में सहयाेग की अपील की है। नगर में पूरे साल सफाई अभियान एक सा चलता है। लाेगाें का फीडबैक भी बहुत महत्वपूर्ण है। एप के जरिए फीडबैक दें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser