पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ग्राम नैगुवां का मामला:सभी नियम-कानून को ताक पर रख कराया जा रहा सीसी सड़क का निर्माण

महाराजपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिम्मेदारों द्वारा घटिया सामग्री का किया जा रहा उपयोग

महाराजपुर तहसील एवं नौगांव जनपद की ग्राम पंचायत गुंदारा के ग्राम नैगुवां में सरपंच सचिव द्वारा पंच परमेश्वर योजना से कराए जा रहे सीसी रोड निर्माण में घटिया सामग्री का उपयोग किया जा रहा है। ग्राम नैगुवां में पंच परमेश्वर की राशि से 300 मीटर सीमेंट कंक्रीट रोड का निर्माण कार्य किया जा रहा है, जो बेहद घटिया किस्म का है।

रोड की मोटाई 6 इंच होना चाहिए जिसमें महज डेढ़ इंच की ही मोटाई डाली जा रही है। सीमेंट की मात्रा भी बेहद कम है। सरकारी मानक हिसाब से एक तसला गिट्टी 2 तसला रेत एक तसला सीमेंट डाला जाना चाहिए, लेकिन सरपंच अनारी लाल कुशवाहा द्वारा 8 तसला रेत 3 तसला गिट्टी एवं एक तसला सीमेंट डाला जा रहा है।

वहीं रेत भी मिट्टी मिली हुई डाली जा रही है। इस 6 लाख की लागत से बनने वाले सीमेंट कंक्रीट के रोड की बड़ी राशि हड़पने की तैयारी की जा रही है। जिसमें उपयंत्री पर भी मोटा कमीशन लेकर रोड पास करा देने की योजना है। ग्राम सरपंच अनारी लाल कुशवाहा ने 150 मीटर सीसी रोड प्राइवेट जगह पर पैसा लेकर डाल दिया है, जहां पर कोई सरकारी रास्ता ही नही है। वहां केवल 2 लोग ही रहते हैं। फिर भी उस जगह प्राइवेट जमीन पर रोड डालकर शासन की राशि का दुरुपयोग किया गया।

पीएम सड़क इसी वर्ष हुआ पास, फिर भी डाल रहे सीसी:जिस जगह सरपंच द्वारा सीसी रोड बनाया जा रहा है वही रोड प्रधानमंत्री सड़क योजना में इसी वर्ष पास हो गया है। उसको दसवें नंबर पर रखा गया है। सरपंच सचिव द्वारा नैगुवां से मझगुवां के इसी कच्चे रास्ते पर सीसी रोड का निर्माण कराया जा रहा है।

सरपंच बोले- श्मशान को डलवा रहे रोड
^इस संबंध में ग्राम पंचायत गुंदारा सरपंच अनारीलाल कुशवाहा का कहना है कि वह श्मशान घाट के लिए रोड बनवा रहे हैं। कोई अनियमितता नहीं की।

आरोप सही होने पर रोक देंगे भुगतान
^इस संबंध में नौगांव सीईओ सैय्यद मजहर अली का कहना है कि उन्होंने अभी चार्ज संभाला है। इस संबंध में कोई जानकारी नहीं है, कल ही उपयंत्री को भेजकर जांच करवाते हैं। आरोप सही पाए जाने पर भुगतान रोक दिया जाएगा।

जिम्मेदारों ने नियमों का नहीं किया पालन
सरपंच सचिव द्वारा 150 मीटर सीसी रोड ऐसी जगह डाला जा रहा है जो सरकार के नियम विरुद्ध है। नियमानुसार ग्राम पंचायतों की पंच परमेश्वर की राशि से ग्राम पंचायत में वहीं रोड डाला जा सकता है जहां पर लोगों की आबादी हो या जहां पर कम से कम एक मुहल्ला बना कर लोग निवासरत हों। लेकिन सरपंच द्वारा ऐसी जगह रोड का निर्माण कराया जा रहा है जहां पर न तो लोगों का निवास है और न ही कोई मुहल्ला या बस्ती है। यह रास्ता खेतों एवं अन्य गांव के लिए जाता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें