पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रजिस्ट्रार ऑफिस का कारनामा:बैंक में बंधक भूमि की अधिकारियों से साठगांठ करके करवा दी रजिस्ट्री

नौगांव12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • रजिस्ट्रार बोले- विक्रेता से बैंक चुकाने लेंगे शपथ पत्र

नौगांव तहसील क्षेत्र के कैंथोकर मौजा की भूमि बैंक में बंधक होने के बावजूद अधिकारियों की साठगांठ से इसे बेचने का मामला सामने आया है। नियमों के विपरीत रजिस्ट्री होने का मामला सामने आने पर अब उप पंजीयक विक्रेता के द्वारा शपथ पत्र पेशकर बैंक कर्ज चुकाने की बात कह रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक हरपालपुर क्षेत्र के कैंथोकर निवासी महेंद्र कुमार दुबे पिता लल्लू राम एवं हनुमत दुबे पिता लल्लू राम की कैंथोकर मौजा के खसरा नंबर 1522/4 में 0.0150 एवं 1522/ 2 में 0 .040 आरे भूमि स्थित है। महेंद्र कुमार दुबे एवं हनुमत कुमार दुबे की कैंथोकर मौजा स्थित यह भूमि हरपालपुर के मध्यांचल ग्रामीण बैंक में बंधक है।

बंधक होने के बावजूद यह कृषि भूमि महेंद्र कुमार दुबे एवं हनुमत कुमार दुबे ने रजिस्ट्री लेखक से मिलकर सब रजिस्ट्रार ऑफिस में जमे अधिकारियों से साठगांठ करके हरपालपुर मध्यांचल ग्रामीण बैंक से लिए कर्ज को बिना चुकाए ही कैंथोकर निवासी रामकिशन राय पिता देशराज राय को विक्रय कर दी।

नौगांव तहसील कार्यालय के ऊपर स्थित सब रजिस्ट्रार कार्यालय में कैंथोकर निवासी महेंद्र कुमार दुबे एवं हनुमत दुबे ने कैंथोकर मौजा के खसरा नंबर 1522/4 में 0.0150 एवं 1522/ 2 में 0.040 आरे भूमि को कैंथोकर निवासी रामकिशन राय को रजिस्टर्ड विक्रय पत्र क्रमांक एमपी 06452020ए1577220 के माध्यम से 16 सितंबर 2020 को विक्रय कर दिया।

रजिस्ट्रार का अजीबो गरीब जवाब: इस मामले में नौगांव सब रजिस्ट्रार अजीज खान ने अजीब तर्क देते हुए कहा कि बंधक भूमि की रजिस्ट्री नहीं हो सकती है। यदि उक्त भूमि की रजिस्ट्री हुई होगी तो विक्रेता से बैंक का कर्ज चुकाने के लिए शपथ पत्र लिया गया होगा।

आरोप सिद्ध होने पर की जाएगी कार्रवाई

इस मामले में नौगांव एसडीएम विनय द्विवेदी का कहना है कि मामले की जानकारी मिली है, इसे दिखवाते हैं यदि बंधक भूमि की रजिस्ट्री की गई है तो यह गलत है, नियमों के विरुद्ध है। जांच में आरोप सही पाए जाने पर दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

बंधक भूमि को नहीं कर सकते विक्रय

शासन के नियमों के अनुसार बैंक में बंधक भूमि को तब तक विक्रय नहीं किया जा सकता जब तक भूमि बैंक के बंधन से मुक्त न हो जाए। लेकिन नौगांव रजिस्ट्रार ऑफिस में भ्रष्टाचार का आलम यह है कि नियमों को शिथिल करके ही सुविधा शुल्क के भरोसे सारे कार्य किए जा रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें